• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 जून से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं: रेल मंत्रालय

|

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने एक जून से शुरू होने जा रही ट्रेनों को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि एक जून से जिन 200 ट्रेनों का संचालन शुरू होगा, उनके लिए तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग विकल्प उपलब्ध नहीं होंगे। इन ट्रेनों के टिकटों के आरक्षण की प्रक्रिया आज सुबह 10 बजे शुरू होनी थी, लेकिन इसमें देरी हो गई। भारतीय रेलवे 1 जून से 200 यात्री सेवाओं का संचालन शुरू करेगा। वहीं ट्रेनों का अडवांस रिजर्वेशन समय 30 दिन का होगा।

    IRCTC: क्या मिलेंगे तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट, Indian Railway का ये है जवाब | वनइंडिया हिंदी
    100 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू होगा

    100 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू होगा

    मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि एक जून से 100 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू होगा यानी कुल 200 ट्रेनों का। इस मामले में रेलवे के अधिकारियों ने कहा है कि रेलवे के सर्वर में सभी 100 जोड़ी ट्रेन की फीडिंग की जा रही है, इसलिए हो सकता है कि शुरुआत के एक दो दिन टिकट बुक कराने में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़े। इससे पहले जब 15 जोड़ी ट्रेनें शुरु की गईं थी तब भी शुरुआत में टिकट बुकिंग के वक्त लोगों को परेशानी हुई थी।

    1,49,025 टिकट बुक किए गए

    1,49,025 टिकट बुक किए गए

    भारतीय रेलवे ने आज यानी गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है कि 1 जून से चलने वाली 73 पैसेंजर ट्रेनों के लिए 2,90,510 यात्रियों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए हैं। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'हम इस संबंध में एक प्रोटोकॉल विकसित कर रहे हैं। हम आने वाले दिनों में और ट्रेनों को फिर से शुरू करने की घोषणा करेंगे। हमने रेलवे स्टेशनों पर सभी दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है, केवल टेकअवे की अनुमति होगी।'

    ट्रेनें की सूची कल जारी कर दी गई थी

    ट्रेनें की सूची कल जारी कर दी गई थी

    उन्होंने कहा कि, '1 जून से 200 नॉन-एसी ट्रेनें की सूची कल जारी कर दी गई थी और आज सुबह 10 बजे से इसकी बुकिंग शुरू हुई। अभी ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों पर कल से बुकिंग शुरू होगी। 2-3 दिन बाद विभिन्न स्टेशनों पर काउंटरों पर बुकिंग फिर से शुरू होगी। रेल मंत्री ने कहा कि 2-3 दिन में हम विभिन्न स्टेशनों पर काउंटरों से बुकिंग फिर से शुरू करने जा रहे हैं तो इससे जिन्होंने भी काउंटरों से टिकट बुकिंग की थी वो काउंटर पर जाकर अपना टिकट का पूरा पैसा वापस ले सकेंगे।'

    ट्रोनों में सभी तरह के कोच होंगे

    ट्रोनों में सभी तरह के कोच होंगे

    रेलवे ने कहा है कि इन ट्रोनों में सभी तरह के कोच होंगे। साथ ही दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम भी शामिल हैं। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। सामान्य श्रेणी के डिब्बे बैठने के लिए पूरी तरह से आरक्षित होंगे। किराया भी सामान्य रखा गया है। इससे पहले रेलवे ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा था कि केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश करने की अनुमति होगी। सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। यात्रा करने वाले यात्री को स्टेशन पर करीब एक घंटे पहले पहुंचना होगा। इसके साथ ही यहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी और सभी लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

    IRCTC पर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में देरी के लिए रेलवे ने चक्रवात अम्फान को कारण बताया

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    rail ministry said no tatkal premium tatkal booking for 200 trains that begin service from 1 june
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X