कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ने पर्चा भरा, ताजपोशी के लिए पहला कदम पूरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Rahul Gandhi ने Congress President पद के लिए दाखिल किया Nomination । वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। आखिरकार वो घड़ी आ ही गई जिसका ना जाने कब से इंतजार सोनिया गांधी को था, जी हां आज उनके पुत्र राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है।  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उनके नाम के प्रस्तावकों में शामिल रहे। चुनाव में राहुल अकेले उम्मीदवार ही हैं अभी तक। सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख है। रविवार तक किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया था। पांच दिसंबर को इनकी स्क्रूटनी होगी। अगर राहुल के खिलाफ कोई और नॉमिनेशन फाइल नहीं करता है तो पांच दिसंबर को ही यह तय हो जाएगा कि वे ही अगले पार्टी अध्यक्ष होंगे। वैसे 11 तारीख को नाम वापिस लेने की आखिरी तारीख है और उसी दिन नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा। 

Live: राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा

इस बीच देश के पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के डार्लिग हैं और वह पार्टी की महान परंपरा को आगे बढ़ाएंगे। ऐसा हुआ तो वे इस पद पर पहुंचने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे शख्स होंगे। नामांकन से पहले राहुल गांधी ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी ।

राहुल गांधी की ताजपोशी की शुरुआत, आज भरेंगे नामांकन, सोनिया युग का होगा खात्मा

आपको बता दें कि नामांकन होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए 19 दिसंबर को काउंटिंग होगी और इसी दिन निर्धारित होगा कि कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा, वैसे राहुल गांधी की सीट पक्की है क्योंकि उनके सामने अभी तक किसी और ने अपनी दावेदारी पेश नहीं की है। इस बारे में फैसला कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हुआ था , जो कि 20 नवंबर को हुई थी। राहुल गांधी अगर पार्टी चीफ बनते हैं तो पूरे बीस साल बाद पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा।

नामांकन से पहले राजघाट के लिए निकले, बापू को करेंगे नमन

गौरतलब है कि सोनिया गांधी ने 14 मार्च 1998 को कांग्रेस की अध्यक्ष पद की कुर्सी संभाली थी और तब से अब तक वो ही पार्टी की कमान संभालती आई हैं, दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि राहुल के हाथ में पार्टी की कमान आते ही सोनिया युग का अंत हो जाएगा।

Read Also:Gujarat Assembly Election 2017: बोले नकवी, बैंगन-बर्गर में फर्क नहीं मालूम और राहुल PM से सवाल कर रहे हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A host of party heavyweights will be present when Congress vice president Rahul Gandhi files his nomination for the party chief's post at its headquarters on Monday.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.