पंजाब चुनाव: किस दल ने कितने दागी उम्मीदवारों को दिए टिकट, देखिए आंकड़े

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

चंडीगढ़। सभी सियासी दल राजनीति में सफाई का बात करते हैं, लेकिन जब मामला चुनाव का आता है तो पार्टियां दागी उम्मीदवारों को टिकट देने से परहेज नहीं करती हैं। पंजाब चुनाव में भी ऐसा ही रुख पार्टियों का देखने को मिल रहा है। जहां कई प्रमुख राजनीति दलों ने ऐसे नेताओं को टिकट दिया है जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कुल 1145 उम्मीदवार पंजाब चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं। इनमें 101 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं। इनमें 78 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन पर हत्या, मारपीट, सरकारी खजाने को हानि पहुंचाने जैसे गंभीर प्रकार के केस दर्ज हैं।

aap किस दल ने कितने दागी उम्मीदवारों को दिया टिकट, देखिए आंकड़े

एडीआर की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एसोसिएशन (एडीआर) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों पर गौर करें तो प्रमुख पार्टियों के एक तिहाई यानी 27 ऐसे उम्मीदवार मैदान में हैं जिन पर केस दर्ज हैं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के 9-9 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं। उनसे बिल्कुल पीछे शिरोमणि अकाली दल है जिनके आठ उम्मीदवारों को आपराधिक केस दर्ज हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से एक उम्मीदवार ऐसा है जिसका आपराधिक रिकॉर्ड है।

एडीआर के मुताबिक चार उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर हत्या के केस दर्ज हैं। 11 उम्मीदवारों पर हत्या की कोशिश के मामले दर्ज है। 6 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं। बाकी बचे हुए 23 उम्मीदवारों के खिलाफ भी मामले दर्ज हैं लेकिन ये ज्यादा गंभीर प्रकृति के नहीं हैं। हालांकि दागी उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने का ट्रेंड लगातार गिर रहा है। 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 20 फीसदी ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जो आपराधिक प्रकृति के हैं। शिरोमणि अकाली दल ने 19 फीसदी और बीजेपी ने 9 फीसदी दागी उम्मीदवारों को उस समय टिकट दिए थे। हालांकि इस बार ये आंकड़ें घट गए हैं। आम आदमी पार्टी, जो इस विधानसभा चुनाव में पहली बार राजनीति में उतरी है उसने राजनीति साफ करने की आवाज बुलंद की है। हालांकि उन्होंने भी जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया उनमें कुछ का आपराधिक रिकॉर्ड है। आम आदमी पार्टी के गठबंधन में शामिल लोक इंसाफ पार्टी ने प्रदेश में पांच विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारा है लेकिन इनमें तीन उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि है।

इसे भी पढ़ें:- गोवा चुनाव के लिए BJP का घोषणा पत्र, पढ़िए इसकी बड़ी बातें...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punjab assembly election 2017: major parties fielded candidates those facing serious criminal cases.
Please Wait while comments are loading...