• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाभारत: शूटिंग के दौरान 'दुर्योधन' के शरीर पर पड़ जाते थे चोट के निशान, एक सीन में लगते थे 18 दिन

|

नई दिल्ली: लॉकडाउन के ऐलान के बाद से दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत को दोबारा से प्रसारित किया जाने लगा। जिस वजह से उसमें रोल अदा करने वाले कलाकरों की जमकर सराहना हो रही है। अब महाभारत में दुर्योधन का रोल निभाने वाले पुनीत इस्सर ने शूटिंग के दौरान के कई अनसुने किस्से साझा किए हैं। पुनीत के मुताबिक क्लाइमेक्स के एक सीन की शूटिंग में 18-20 दिन लग जाते थे। उस जमाने में VFX का ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता था, जिस वजह से कई बार स्टंट करते हुए कलाकारों को चोट लग जाती थी।

भीम के साथ लड़ाई सबसे मुश्किल

भीम के साथ लड़ाई सबसे मुश्किल

हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में पुनीत इस्सर ने भीम के साथ लड़ाई की शूटिंग का सबसे मुश्किल बताया। उन्होंने बताया कि प्रवीण कुमार को भीम का रोल मिला था। वो एशियाई खेलों में दो बार गोल्ड जीत चुके थे। मां के आशीर्वाद से दुर्योधन कभी चोटिल नहीं हो सकते थे। ऐसे में शूटिंग के दौरान वो बोलते 'और बल लगाकर मारो', इस पर प्रवीण और ज्यादा ताकत से उनके ऊपर वार करते थे। उन्होंने बताया कि शूटिंग के दौरान जिस गदा का प्रयोग किया जाता था वो काफी भारी होती थी। जिस वजह से उनके शरीर पर काले और नीले रंग के चोट के निशान पड़ जाते थे। भीम के साथ क्लाइमेक्स सीन की शूटिंग में उन्हें 18 दिन लग गए थे।

इन चार महिलाओं का रहा रवींद्रनाथ टैगोर के जीवन पर काफी असर, जानिए उनके बारे में

तीर से घायल होना आम बात

तीर से घायल होना आम बात

उन्होंने बताया कि उस दौरान असली हाथी और घोड़ों को इकट्ठा करके एक लाइन में खड़ा करना रहता था। युद्ध के दौरान उन्होंने 50-60 हाथियों के साथ शूटिंग की थी। शूटिंग में चुनौतियों का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अकेले क्लाइमेक्स सीन को 15-25 दिनों में शूट किया गया था। उस दौरान डायरेक्टर सब कुछ वास्तविक दिखाना चाहते थे, इसलिए केबल का प्रयोग नहीं होता था। उन्हें खुद ही सारे स्टंट करने पड़ते थे। जिस वजह से कलाकारों को चोट लगती रहती थी। उन्होंने बताया कि उड़ते हुए तीर से घायल होना तो उस दौरान आम बात थी।

 पुनीत को पहले मिला था भीम का रोल

पुनीत को पहले मिला था भीम का रोल

पुनीत के मुताबिक वो 6'3 इंच के थे। जिस वजह से निर्देशक बीआर चोपड़ा उन्हें भीम बनाना चाहते थे, जबकि उनकी इच्छा दुर्योधन का किरदार निभाने की थी। इस पर चोपड़ा साहब ने शर्त रखी कि जब वो भीम की भूमिका निभाने वाले किसी अच्छे कलाकार को लेकर आएंगे, तभी उन्हें ये रोल मिलेगा। प्रवीण कुमार की लंबाई 6'8 इंच थी। वो हैमर और डिस्क थ्रो के खिलाड़ी थे, जिस वजह से उनकी बॉडी भी अच्छी थी। ऐसे में बीआर चोपड़ा ने प्रवीण को भीम के रोल के लिए सेलेक्ट कर लिया। जिसके बाद दुर्योधन का रोल पुनीत को मिल गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Puneet Issar said My body turned black during Mahabharat shooting
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X