• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G20 Summit: पीएम मोदी बोले-प्रौद्योगिकी के आधार पर एक नया वैश्विक सूचकांक विकसित करने की जरूरत

|

दुबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 के 15वें शिखर सम्मेलन में शामिल हुए हैं। सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने प्रधानमंत्री मोदी को न्‍यौता दिया था। शिखर सम्मेलन को 'सभी के लिए 21वीं सदी के अवसरों का एहसास' विषय पर आयोजित किया जा रहा है। 21-22 नवंबर तक चलने वाला यह दो दिवसीय शिखर सम्मेलन वर्चुअल हो रहा है।

    15th G-20 Summit: PM Narendra Modi बोले- दुनिया के सामने कोरोना सबसे बड़ी चुनौती | वनइंडिया हिंदी

    Prime Minister Narendra Modi attends the 15th G20 Summit chaired by Saudi Arabia

    प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जी-20 नेताओं के साथ बहुत ही उपयोगी चर्चा हुई। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की ओर से किए गए समन्वित प्रयासों से निश्चित तौर पर कोरोना महामारी से निजात मिलेगी। मैंने इस शिखर सम्मेलन में प्रतिभा, प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता और भरोसे के आधार पर एक नया वैश्विक सूचकांक विकसित करने की जरूरत को सामने रखा है।

    पीएम मोदी ने कहा कि, हमारी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता हमारे समाजों को सामूहिक रूप से और आत्मविश्वास के साथ संकट से लड़ने में मदद करती है, पृथ्वी ग्रह के प्रति भरोसे की भावना हमें स्वस्थ और समग्र जीवन शैली के लिए प्रेरित करेगी। जी-20 नेताओं के साथ बहुत ही उपयोगी चर्चा हुई। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा समन्वित प्रयासों से निश्चित रूप से इस महामारी से तेजी से रिकवरी की जाएगी। वर्चुअल समिट की मेजबानी के लिए सऊदी अरब को धन्यवाद।

    पीएम मोदी ने कहा कि, धरती के प्रति भरोसे की भावना हमें स्वस्थ और समग्र जीवन शैली के लिए प्रेरित करेगी।प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी बताया कि उन्‍होंने इस सम्‍मेलन में जी-20 के कुशल कामकाज के लिए डिजिटल सुविधाओं को और विकसित करने में योगदान के लिए भारत की आईटी ताकत की पेशकश की।बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, PM मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "जी-20 शिखर सम्मेलन में मैंने प्रतिभा, प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता और पृथ्वी के प्रति सरपरस्ती के आधार पर एक नए वैश्विक सूचकांक को विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

    बता दें कि संक्रमण के कारण इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित हो रहा है, जहां विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि ऑनलाइन माध्यम से सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सलमान ने अपने संबोधन में कहा, 'यह हमारा कर्तव्य है कि इस चुनौती के खिलाफ इस सम्मेलन में हम एकजुट हों और उम्मीद तथा पुन: भरोसे का संदेश दें।' सलमान ने कहा, 'कोविड-19 महामारी एक अप्रत्याशित सदमा जैसा है जिसने बहुत कम समय में पूरी दुनिया को प्रभावित किया है और वैश्विक आर्थिक और सामाजिक हानि पहुंचाई है।'

    2021 तमिलनाडु विधानसभा चुनाव BJP और AIADMK ने साथ मिलकर लड़ने का ऐलान किया

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi attends the 15th G20 Summit chaired by Saudi Arabia
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X