• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत इन हस्तियों ने जताया दुख

|

नई दिल्ली। प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया है। राष्ट्रपति ने दिग्गज अभिनेता के बारे में दो ट्वीट में लिखा "सौमित्र चटर्जी के निधन से भारतीय सिनेमा ने एक दिग्गज अभिनेता को खो दिया है। वह सत्यजीत रे की मास्टरपीस अपू ट्रायलॉजी के लिए खास तौर पर याद किए जाएंगे। उन्होंने अभिनय कला के क्षेत्र में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है।"

Soumitra Chatterjee
    Soumitra Chatterjee का 85 साल की उम्र में हुआ निधन, लंबे वक्त से थे बीमार | वनइंडिया हिंदी

    राष्ट्रपति ने दूसरे ट्वीट में लिखा "सौमित्र चटर्जी को उनके अभिनय के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, पद्म भूषण और लेगियन डी'होनूर समेत कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले। उनके परिवार, फिल्म बिरादरी और उनके लाखों प्रशंसकों के लिए संवेदना"

    वहीं दिग्गज अभिनेता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। पीएम ने ट्वीट कर लिखा "श्री सौमित्र चटर्जी का निधन विश्व सिनेमा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पूरे देश के सांस्कृतिक जीवन के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके निधन से अत्यंत दुख हुआ है। परिजनों और प्रशंसकों के लिए मेरी संवेदनाएं। ओम शांति!"

    गृहमंत्री अमित शाह ने सौमित्र चटर्जी के निधन पर दुख जताया है। सौमित्र चटर्जी के निधन के बारे सुनकर बड़ी गहरी पीड़ा हुई। एक प्रतिभावान अभिनेता जो बंगाली सिनेमा को नई ऊंचाइयों पर ले गए। सौमित्र दा के निधन से भारतीय सिल्वर स्क्रीन ने एक रत्न खो दिया है। मेरे विचार और प्रार्थनाएं उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के साथ हैं। शांति शांति शांति।

    कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा 'दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित श्री सौमित्र चटर्जी के निधन की खबर सुनकर दुःख हुआ। एक ऐसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता जो देश को वर्षों में मिलते है। मेरी हार्दिक संवेदना उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं।"

    बॉलीवुड ने भी किया याद

    भारत के इस महान अभिनेता को बॉलीवुड ने भी याद किया है। अनिल कपूर ने उन्हें 'दिग्गज अभिनेता और प्रेरणा' बताया है। अभिनेता और पूर्व भाजपा सांसद परेश रावल ने उन्हें स्वयं से निर्मित अभिनेता कहा।

    अभिनेता और पूर्व सांसद राजबब्बर ने लिखा 'दिग्गज अभिनेता थे सौमित्र चटर्जी। आज चले गए। सत्यजीत रॉय की 'अपुर संसार' से अभिनय यात्रा की शुरूआत और दादा साहेब फ़ाल्के पुरस्कार जैसे पड़ाव से सजे उनके सफ़र की पहचान थी उनकी सहजता। अपना सबकुछ भूल किरदारों के ही हो जाते थे सौमित्र दा। बहुत याद आएंगे। श्रद्धांजलि।"

    वहीं अभिनेता रणदीप हुड्डा ने चटर्जी के निधन को एक युग का अंत लिखा। अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने लिखा "RIP सौमित्र चटर्जी, आप अपने काम के जरिए अनंत काल तक जीवित रहेंगे। फिल्मों के लिए शुक्रिया। सिनेमा और कला की दुनिया के लिए बहुत-बहुत बड़ा नुकसान। निश्चित रूप से एक युग का अंत, हमें दूर-दूर तक कोई नहीं दिख रहा जो इसे भर सके।

    अभिनेता मनोज बाजपेयी ने लिखा "दुखद नुकसान, RIP सर, भारतीय सिनेमा में आपका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगा।

    स्टैंड अप कॉमेडियन और फिल्मों की पटकथा और गीतकार वरुण ग्रोवर ने लिखा "विज्ञान आपको ये बता सकता है कि किस तरह 50 हजार वर्षों में एक शिकारी और झुंड बनाकर रहने वाली प्रजातियां एक अमूर्त कला के रचनाकारों (मनुष्य) में परिवर्तित हुईं वहीं उस जादू को नहीं समझाया जा सकता है जो कुछ कलाकार सिर्फ 50 वर्षों में प्रज्वलित करते हैं।"

    अभिनेत्री श्रिया पिलगांवकर ने सत्यजीत रे के साथ उनकी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा 'स्वर्ग में बनी एक पार्टनरशिप।' चटर्जी ने महान फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे के साथ कई फिल्मों में काम किया था।

    85 वर्ष की आयु में हुआ निधन

    प्रसिद्ध बंगला अभिनेता सौमित्र चटर्जी का रविवार 15 नवम्बर को निधन हो गया। उनकी तबियत पिछले एक महीने से काफी खराब चल रही थी। 85 वर्षीय सौमित्र चटर्जी को तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दादा फाल्के साहब पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी समेत कई पुरस्कार मिल चुके थे। उनकी उपलब्धियों के लिए भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण से विभूषित किया था।

    ये भी पढ़ें- मशहूर बांग्ला अभिनेता सौमित्र चटर्जी का हुआ निधन, 40 दिनों से थे अस्पताल में भर्ती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    president kovind pm modi and celebraties mourn veteran actor soumitra chatterjee
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X