• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नई टैरिफ नीति को मिली मंजूरी तो 24*7 आएगी बिजली, पावर कट पर ग्राहकों को मिलेगा हर्जाना

|

नई दिल्ली। भविष्य में हो सकता है कि आपके घर की बिजली कभी ना कटे, क्योंकि मंगलवार को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक ऐसा प्रस्ताव पेश किया है जो उपभोक्ता को उनके घरों में 24X7 बिजली की आपूर्ति का अधिकार देगा। सूत्रों के मुताबिक बिजली मंत्रालय द्वारा नई टैरिफ नीति में एक उपभोक्ता चार्टर पेश किया गया है जो स्पष्ट रूप से बिजली वितरण कंपनियों को उनकी भूमिका और जिम्मेदारी के लिए बाध्य करता है और उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करता है।

If the new tariff policy gets approval 24 * 7 electricity will come customers will get compensation on power cut

अतिरिक्त उपभोक्ता चार्टर के साथ नई टैरिफ नीति को विद्युत मंत्रालय द्वारा कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किया गया है, स्वीकृति के बाद इस कानून को संसद में पेश किया जएगा। बिजली मंत्रालय के सूत्र ने बताया कि नीति मॉडल बिजली उत्पादन और देश में आपूर्ति करेगी और नागरिकों को निर्बाध बिजली की आपूर्ति करने या मुआवजा पाने का अधिकार देगी। इसके अलावा बिजली चोरी नहीं रोक पाने वाली बिजली वितरण कंपनियों पर जुर्माना लगाने की व्यवस्था भी इसमें है। हर गांव और हर घर को बिजली से जोड़ने के बाद नई टैरिफ नीति को बिजली क्षेत्र में सुधार का सबसे अहम कदम माना जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक नई बिजली नीति के तहत बिजली आपूर्ति बाधित होने पर ग्राहकों को उसका हर्जाना दिलाने की व्यवस्था भी इसमें होगी। इसके अलावा बिजली चोरी होने से न रोक पाने वाली विद्युत वितरण कंपनियों पर मोटी जुर्माना भी लगाया जाएगा, नई टैरिफ नीति को बिजली क्षेत्र में सुधार का सबसे अहम कदम माना जा रहा है जिससे हर गांव और हर घर तक बिजली पहुंचाने में मदद मिलेगी। बिजली मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी के मुताबिक नई शुल्क नीति देश में बिजली सब्सिडी देने की व्यवस्था को भी देखेगी।

रूस ने लॉन्‍च की दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति पुतिन की बेटी को लगाया गया इंजेक्‍शन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If the new tariff policy gets approval 24 * 7 electricity will come customers will get compensation on power cut
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X