#PNBScam: नीरव मोदी की पत्नी अमी का घर सीबीआई ने किया सील, 3 और 4 फरवरी को मारा था छापा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में 11,500 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आने के बाद जांच एजेंसियों ने कार्रवाई तेज कर दी है। घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सीबीआई ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ जहां लुकआउट नोटिस जारी किया है, वहीं जांच एजेंसी ने नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी का मुंबई स्थित घर सील कर दिया है। सीबीआई ने 3 और 4 फरवरी को अमी मोदी के घर पर छापेमारी भी की थी।

नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई तेज

नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई तेज

पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने बताया कि इस छापेमारी में एजेंसी को 95 दस्तावेज मिले थे, जिसमें इम्पोर्ट बिल्स और दूसरी एप्लिकेशंस भी शामिल थे। सीबीआई ने बताया कि पीएनबी ने 13 फरवरी को मामले में दूसरी शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद जांच एजेंसी मामले की जांच में जुट गई। सीबीआई की ओर से बताया गया कि एजेंसी ने पीएनबी बैंक के अधिकारियों से भी घोटाले को लेकर पूछताछ की है। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है। हालांकि सीबीआई ने नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी का मुंबई स्थित घर सील कर दिया है। सीबीआई ने 3 और 4 फरवरी को अमी मोदी के घर पर छापेमारी भी की थी।

3 और 4 फरवरी को अमी मोदी के घर पर हुई थी छापेमारी

3 और 4 फरवरी को अमी मोदी के घर पर हुई थी छापेमारी

देश के बैंकिंग इतिहास में अब तक सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सभी आरोपी देश से फरार हो गए हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो वो प्राथमिकी दर्ज होने से पहले ही देश छोड़कर भाग गए। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। एजेंसी के अनुसार सूत्रों ने कहा कि नीरव मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ दिया। सीबीआई से 29 जनवरी 2018 को पीएनबी ने शिकायत की।

सीबीआई ने जारी किया लुकआउट नोटिस

सीबीआई ने जारी किया लुकआउट नोटिस

सीबीआई ने 31 जनवरी को मामला दर्ज किया, बताया गया कि नीरव मोदी के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है। एजेंसी के अनुसार नीरव मोदी की पत्नी, अमी मोदी जो अमेरिकी नागरिक हैं, वो 6 जनवरी 2018 को भारत छोड़कर चली गईं, वहीं मेहुल चौकसी ने 4 जनवरी 2018 को देश छोड़ दिया। नीरव मोदी के भाई निशल मोदी, जो एक बेल्जियम नागरिक हैं, उन्होंने 1 जनवरी 2018 को भारत छोड़ दिया था।

ईडी ने की छापेमारी

ईडी ने की छापेमारी

दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुंबई के काला घोड़ा स्थित शो रूम और दफ्तर समेत 9 अन्य ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी की टीम ने सूरत, दिल्ली के ठिकानों पऱ छापेमारी की है। ईडी की टीम ने मुंबई के 7 जगहों पर और दिल्ली के चाणक्यपुरी और डिफेंस कॉलोनी में छापेमारी की है। ईडी ने अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और अन्य लोगों के खिलाफ 280 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर यह केस दर्ज किया है। इस बीच खबर है कि घोटाले के आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर चले गए हैं। उनके स्विट्जरलैंड के दावोस में होने की खबर है।

इसे भी पढ़ें:- PNB Scam: रविशंकर प्रसाद ने कहा- तस्वीरों की राजनीति ना करे कांग्रेस, हमारे पास उनके नेताओं के मेहुल चौकसी के साथ अंतरंग तस्वीरें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PNB Scam: CBI sealed residence of Ami Modi wife of Nirav Modi in Mumbai Worli.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.