• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2020 में भी नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार, मोस्ट सर्च इंडियन पॉलिटिशियन की लिस्ट में हैं नंबर वन

|

नई दिल्ली। 2020 most searched Indian politicians साल 2020 अपनी विदाई के अंतिम दिनों में है तो वहीं 2021 के स्वागत के लिए जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। 2021 के आने से ज्यादा खुशी लोग 2020 के जाने की कर रहे हैं, क्योंकि ये साल कई मायनों में बहुत बुरा साल था, लेकिन इस बुरे साल में भी भारतीय राजनीति ने अपना जलवा बरकरार रखा है। 2020 में कई राजनीतिक घटनाएं ऐसी रहीं, जिन्होंने सत्ता परिवर्तन तक दिखा दिया। साल की शुरुआत मध्य प्रदेश में सत्ता परिवर्तन से हुई थी, जब कांग्रेस बहुमत खो देने की वजह से सत्ता से बाहर हो गई और बीजेपी सत्ता पर काबिज हो गई। साथ ही कोरोना महामारी के बीच बिहार में देश का पहला चुनाव भी देखने को मिला, जिसमें एनडीए की जीत हुई।

Narendra Modi

कोरोना का साल कहे जाने वाले 2020 में कई भारतीय राजनेताओं ने अपना जलवा बरकरार रखा है। सर्च इंजन याहू (Yahoo) ने 2020 के मोस्ट सर्च पॉलिटिशियन की लिस्ट जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हैं। देश के गृहमंत्री अमित शाह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। आइए आपको ऐसे 10 नेताओं के बारे में बताते हैं, जिन्होंने याहू की मोस्ट सर्च पॉलिटिशियन की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

1. नरेंद्र मोदी

2014 से देश के प्रधानमंत्री पद पर काबिज नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस साल भी इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। वैसे पीएम मोदी की फैन फॉलोइंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वो सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी मोस्ट फेमस पॉलिटिशियन की लिस्ट में शामिल हैं। पीएम मोदी के लिए साल 2020 चुनौतियों से भरा रहा, क्योंकि कोरोना महामारी में पीएम मोदी ने देश की जनता को जागरूक करने के लिए हमेशा रहकर काम किया। कोरोना काल में पीएम मोदी ने पूरे देश में करीब 3 महीने तक लॉकडाउन लगा कर रखा।

Rahul gandhi

2. राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भले ही इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन वो पूरे साल पॉलिटिक्स की लाइमलाइट से दूर ही रहे। हालांकि अब साल के आखिर में वो किसान आंदोलन का समर्थन कर थोड़ा लाइमलाइट में नजर आए हैं। राहुल गांधी बिहार चुनाव के समय पर भी प्रचार में कुछ ज्यादा नजर नहीं आए। इसका नतीजा ये हुआ कि पार्टी को बिहार में बहुत बुरी हार देखनी पड़ी।

Amit Shah

3. अमित शाह

देश के गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी के चाणक्य कहे जाते हैं। 2019 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें गृह मंत्री की जिम्मेदारी दे दी गई और बीजेपी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को चुन लिया गया, लेकिन 2020 में अमित शाह पूरी तरह से पार्टी को कंट्रोल करते हुए नजर आए। अमित शाह ने बिहार विधानसभा चुनाव, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव और जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव में खूब जोरशोर से प्रचार किया। इसके अलावा अमित शाह पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव पर भी कड़ी मेहनत करते हुए नजर आए।

uddhav thackeray

4. उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 2020 में अच्छे खासे सुर्खियों में रहे। इसकी वजह थी कंगना रनौत के साथ हुआ उनका विवाद। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कंगना और शिवसेना के बीच खुला झगड़ा सामने आया। इसके अलावा उद्धव ठाकरे ने अपने राज्य में कोरोना को लेकर भी अच्छा काम कर सभी को प्रभावित किया।

5. अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री चुने गए। अरविंद केजरीवाल मोस्ट सर्च पॉलिटिशियन की लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं। हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

6. ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी 2011 से राज्य की सीएम बरकरार हैं। अगले साल बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसको लेकर ममता बनर्जी को बीजेपी की तरफ से कड़ी चुनौती मिल रही है।

7. प्रणब मुखर्जी

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न सम्मानित और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे प्रणब मुखर्जी 2020 में इस दुनिया को अलविदा कह गए। 31 अगस्त 2020 को उनका निधन हो गया था।

8. निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण देश की वित्त मंत्री हैं। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वो रक्षा मंत्री थीं। 2020 उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा है, क्योंकि 3 महीने तक लॉकडाउन का सामना करने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उन्हें नीतियां बनानी थीं।

9. सोनिया गांधी

10. ज्योतिरादित्य सिंधिया

English summary
PM Narendra Modi top in most searched Indian politicians 2020
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X