पीएम मोदी आज स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम की पांच दिन की यात्रा पर होंगे रवाना

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पांच दिन की स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि वह इस यात्रा के दौरान व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच आपसी साझेदारी को और भी मजबूत करने को लेकर आशान्वित हैं। इस यात्रा के अपने आखिरी पड़ाव के दौरान प्रधानमंत्री भारत वापस आते समय बर्लिन में ठहरेंगे। वहीं अपनी यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे, जहां प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से मुलाकात करेंगे।

modi

भारत स्वीडन नॉर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेगा। पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है, हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों, खुले समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर आधारित हैं, यह संबंध वैश्विक व्यवस्था के प्रति हमारी कटिबद्धता पर आधारित हैं, हमारे बीच का रिश्ता विकास के लिए काफी अहम है। स्वीडन और भारत के प्रधानमंत्री मंगलवार को द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह शीर्ष कारोबारियों, नेताओं, से भी मुलाकात करेंगे।

भारत में निवेश के लिए प्रधानमंत्री मोदी व्यापारियों से मुलाकात करेंगे और स्मार्ट सिटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए भावी रोडमैप तैयार करेंगे। स्वीडन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन जाएंगे, जहां वह अपनी समकक्ष टेरीजा मे से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों संग बैठक में हिस्सा लेंगे। पीएम ने कहा कि लंदन की मेरी यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी और इसे नई गति प्रदान करेगी। इस दौरान मैं स्वास्थ्य , नवोन्मेष, डिजिटलीकरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ाने पर जोर दुंगा।

इसे भी पढ़ें- फ्रांस के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, हमने सीरिया के खिलाफ युद्ध का ऐलान नहीं किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi on 5 day tour of Sweden and United Kingdom. During this meet PM will focus on bringing the investment to India.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.