• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन, 2022 से दौड़गी ट्रेन, जानें खासियत

|

नई दिल्ली: PM Narendra Modi Metro Rail in Agra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार (7 दिसंबर) को आगरा मेट्रो रेल परियोजना (APRP) के पहले फेज के निर्माण कार्य का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में डिजिटल तरीके यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लेंगे। इस मौके पर वर्चुअली उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। आगरा मेट्रो रेल परियोजना का पहला फेस दिसंबर 2022 तक पूरा होने का राज्य सरकार ने निर्देश दिया है।

Narendra Modi

ये प्रोजेक्ट दो कॉरिडोर वाला होगा। जिसके जरिए सैलानियों को काफी ज्यादा मदद मिलेगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड को जोड़ा जाएगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने भी इस कार्यक्रम के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है 7 दिसंबर दोपहर 12 बजे आगरा मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन होगा। यह परियोजना दो गलियारों में फैली हुई है और आगरा के लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को बढ़ावा देगी और साथ ही उन पर्यटकों को लाभान्वित करेगी जो इस जीवंत शहर में आते हैं।

पीएम मोदी और सीएम योगी के अलावा इस कार्यक्रम में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल होंगे। कार्यक्रम का आयोजन आगरा के 15 बटालियन पीएसी परेड मैदान में होगा।

जानें खासियत

आगरा मेट्रो के पहले प्रोजेक्ट के तहत दिसंबर 2022 तक सिकन्दरा से ताजा ईस्ट गेट तक मेट्रो का ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। आगरा मेट्रो की कुल लागत 8379.62 करोड़ रुपए होगी।

परियोजना में दो गलियारे शामिल हैं जिनकी कुल लंबाई 29.4 किमी है और इससे शहर की 26 लाख आबादी को लाभ होगा। पहली लाइन 6 किलोमीटर तक सबसे पहले ताज ईस्‍ट से जामा मस्जिद तक बनाई जाएगी। इस लाइन में 6 मेट्रो स्टेशन होंगे। जिसके नाम हैं, ताज ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड 3 एलिवेटेड मेट्रो स्‍टेशन बनेंगे। जिसमें आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद और ताज महल शामिल होगा।

वहीं आगरा मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर 15.4 किलोमीटर लंबा आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच होगा। जिसमें कुल 14 स्टेशन होंगे। इसको बनाने के ठेका सिविल निर्माण का ठेका मेसर्स सैम (इंडिया) बिल्टवेल प्राइवेट लि. को दिया गया है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, अभी भी ये रूट्स पूरी तरह से हैं बंदये भी पढ़ें- दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, अभी भी ये रूट्स पूरी तरह से हैं बंद

English summary
PM Narendra Modi Inaugurate Agra Metro Project today all you need to know
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X