• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM मोदी 16 जनवरी को लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, CO-WIN ऐप भी होगा शुरू

|

Corona Vaccination:16 जनवरी को पीएम मोदी कोरोना टीकाकरण महाभियान की शुरुआत करेंगे। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक इस राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत शनिवार को होगी। इसके साथ ही को-विन-ऐप भी लांच किया जाएगा। पीएम मोदी वर्चुअली इसअभियान की आरंभ करेंगे।

Vaccine
    Coronavirus Vaccination India: PM Modi 16 जनवरी से करेंगे वैक्सीनेशन की शुरुआत | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी 16 जनवरी को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए COVID टीकाकरण अभियान के पैन इंडिया रोलआउट का शुभारंभ करेंगे। पीएमओ ने जानकारी दी कि लॉन्च के दौरान सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 3006 स्थल जुड़े हुए हैं। 16 जनवरी को प्रत्येक सत्र स्थल पर लगभग 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाना है।

    बता दें 16 जनवरी को शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तहत देश भर में फ्रंट लाइन वर्कस और हाई रिस्‍क में आने वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, उन्हें दो डोज दिए जाने हैं. हर किसी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसी के बाद को-विन ऐप के जरिए टीका लगने की तारीख, स्थान और अन्य जानकारी आएगी। दोनों डोज लगने के बाद व्यक्ति के फोन पर ही सर्टिफिकेट भी आ जाएगा।

    योजना निकाय NITI Aayog के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि वैक्सीन कोटा राज्यों को स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के अपने डेटा के अनुसार आवंटित किया जाएगा। टीकाकरण अभियान शनिवार को 3,000 साइटों के साथ शुरू होगा। प्रत्येक केंद्र एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाएगा।"जैसा कि कार्यक्रम आगे बढ़ता है, यह 5,000 साइटों और अधिक तक रैंप होगा।

    सरकार का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 300 मिलियन उच्च जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण करना है। ये टीका लगने के बाद 30 मिलियन स्वास्थ्य और अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता होंगे, जिसके बाद लगभग 270 मिलियन 50-प्लस लोग होंगे जिन्‍हें ये वैक्‍सीन दी जाएगी।। "पॉल ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ताओं के आंकड़ों के अनुसार राज्यों को वैक्‍सीन की खुराक आवंटित किया गया है। उन्‍होंने कहा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, मैं उन्हें आश्वासन देता हूं। उन्हें रोल मॉडल होना चाहिए।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी ड्राइव लॉन्च करने के बाद कुछ स्थानों पर स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत करेंगे। कोविशिल्ड के बैच, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किए जा रहे ऑक्सफोर्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक के होमग्रोन कोवाक्सिन को टीकाकरण के पहले चरण के लिए 12 शहरों में भेजा गया है। सरकार ने कोविशिल्ड की 110 लाख खुराकें exclud 200 प्रति खुराक (करों को छोड़कर) से शुरू की हैं। कोवाक्सिन की 55 लाख खुराकें भी खरीदी गई हैं।

    WHO ने दी चेतावनी - Corona Vaccination के बावजूद 2021 में 'हर्ड इम्यूनिटी' बनने की संभावना कम

    https://www.filmibeat.com/photos/alanna-panday-69929.html?src=hi-oi

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi to launch vaccination campaign on January 16, CO-WIN app will also be launched
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X