• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय सभ्यता विवाद को ताकत से नहीं संवाद से सुलझाने में विश्वास रखती है: पीएम मोदी

|

नई दिल्ली। आईआईएम कोझिकोड में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने दुनिया का स्वागत अपने यहां किया है। भारतीय सभ्यता ने हिंसा और आतंकवाद से मुक्ति का रास्ता दुनिया को दिखाया है। इस दौरान पीएम मोदी ने एमडीसी कॉम्पलक्स के सामने बने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का भी अनावरण किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत हमेशा से विवाद को टकराव की बजाए बातचीत के जरिए सुलझाने में भरोसा रखता है। हम बातचतीत की ताकत को हमेशा बड़ा मानते हैं।

pm

स्वामी विवेकानंद को किया याद

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय विचारधारा को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने में स्वामी विवेकानंद के योगदान को कौन भूल सकता है। शिकागो जब विवेकानंद जी ने जब अपना भाषण इस शब्द से शुरू किया कि अमेरिका के भाईयो और बहनों, पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। भारतीय विचार बहुत ही वृहद और विशाल है। यह लगातार बेहतर होता रहता है। भारत की विचारधारा के कुछ मूल हैं, वह हैं समर्पण, न्याय, सद्भाव, सेवा और खुले विचार। हमने दशकों से लोगों का अपने देश में स्वागत किया है। हमारी सभ्यता उस वक्त फल फूल रही थी जब कई सभ्यताएं पनपी भी नहीं थी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि लोगों को यहां शांति और सौहार्द मिलता है।

गांधी जी ने विचारों को दुनियाभर में फैलाया

प्रधानमंत्री ने कहा कि 20वीं शताब्दी में महात्मा गांधी ने इन्ही विचारों को आगे बढ़ाया और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अपना योगदान दिया। इन आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी। इन विचारों ने ना सिर्फ भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर लोगों को ताकत दी। दुनिया को नफरत, हिंसा, टकराव और आतंकवाद से बचाने के लिएए भारतीय जीवन जीने की दशा काफी कारगर और यह इस दिशा में एक नई उम्मीद देती है। इस मौके पर पीएम मोदी ने युवाओं को सफलता के लिए योग को जीवन में अपनाने का भी संदेश दिया। पीएम ने कहा कि योग करने से आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है।

भारत ने महिलाओं को वोट देने का अधिकार पहले ही दिन दिया

जब अधिकतर पश्चिमी देशों ने महिलाओं को मताधिकार देने में कई दशक लगा दिए, हमारे संविधान ने आजादी के बाद तुरंत महिलाओं को मत देने का अधिकार प्रदान किया। जहां पर लोगों के विचारों में खुलापन होता है, भिन्न-भिन्न विचारों का सम्मान होता है, वहां पर नई खोज अपने आप होती है। भारतीयों की अदम्य शोध क्षमता दुनिया को भारत की ओर आकर्षित करती है। भारतीय विचारों ने दुनिया को बहुत सी क्षमता दी है और भारतीय विचारों में काफी कुछ योगदान देने की क्षमता है। हमारे विचारों में दुनिया की सबसे जटिल समस्याओं के समाधान और उससे निपटने की क्षमता है।

English summary
PM Modi says indian way of conflict avoidance isn't by brute force but power of dialogue.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X