• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

27 फरवरी को 'टॉय फेयर 2021' का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 2 मार्च तक चलेगा मेला

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'द इंडिया टॉय फेयर 2021' का उद्घाटन करेंगे। गुरुवार को पीएमओ की तरफ से ये जानकारी दी गई। ये टॉय मेला 27 फरवरी से शुरू होकर 2 मार्च तक चलेगा। पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि टॉय मेला का लक्ष्य सभी हितधारकों, खरीदारों, छात्रों, शिक्षकों और डिजाइनरों को एक आभासी मंच पर एक साथ लाने का होगा। इस मेले का आयोजन केंद्र की तरफ से किया जाएगा। इस आयोजन के जरिए भारत के बढ़ते खिलौना उद्योग को और अधिक बढ़ाने के लिए सरकार और टॉय उद्योग सेक्टर एक साथ एक मंच पर आएंगे।

Narendra Modi

सरकार और खिलौना उद्योग आएंगे एक मंच पर

इस मंच के जरिए सरकार और खिलौना उद्योग इस बात पर चर्चा करने के लिए एक साथ आएंगे कि कैसे इस सेक्टर में भारत निवेशकों को आकर्षित करने और निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर सकता है, जिससे कि भारत खिलौनों के विनिर्माण और सोर्सिंग के लिए अगला वैश्विक केंद्र बन सके।

पीएम मोदी ने देश में खिलौना निर्माण पर दिया है जोर

आपको बता दें कि अगस्त में अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में भी पीएम मोदी ने कहा था कि एक बच्चे के समग्र विकास में खिलौनों का बहुत बड़ा महत्व होता है। पीएम मोदी ने कहा था कि देश में खिलौना निर्माण को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाए। उन्होंने स्टार्टअप्स और उद्यमियों को "खिलौनों के लिए टीम बनाने" का आह्वान किया था, क्योंकि उन्होंने 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक के वैश्विक खिलौना बाजार में भारत की हिस्सेदारी का उल्लेख किया था और कहा था कि भारत में इस उद्योग में एक हब बननी के प्रतिभा है।

1000 से ज्यादा लोग लेकर आएंगे अपने उत्पाद

आपको बता दें कि खिलौना मेले में 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 1,000 से अधिक लोग अपने उत्पादकों को लेकर यहां पहुंचेंगे और एक ई-कॉमर्स-सक्षम वर्चुअल प्रदर्शनी में प्रदर्शित करेंगे। इस मेले में कई भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं के साथ खिलौना डिजाइन और निर्माण में सिद्ध क्षमताओं के साथ कई वेबिनार और पैनल चर्चा भी आयोजित की जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi Inaugurate India Toy Fair 2021 On February 27th
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X