• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Narendra Modi के साथ शाहीन बाग की दादी बिल्किस भी TIME मैगजीन की लिस्ट में

|

वॉशिंगटन। अमेरिका की मशहूर पत्रिका Time ने 'दुनिया के 100 प्रभावशाली लोग' की सूची जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है, इस सूची में अन्‍य भारतीय लोगों में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्‍मान खुराना, HIV पर शोध करने वाले रविंद्र गुप्‍ता और शाहीन बाग में CAA के खिलाफ धरने में शामिल दादी बिल्किस को भी जगह दी गई है।

    TIME Magazine की List में PM Modi, Shaheen Bagh वाली दादी का भी नाम | वनइंडिया हिंदी
    टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची

    टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची

    टाइम मैगजीन के एडिटर कार्ल विक ने पीएम मोदी के बारे में लिखा कि वो एक बार नहीं बल्कि दो बार भारत में सबसे ज्यादा वोट जीतकर आए हैं, ये उनकी लोकप्रियता को परिभाषित करता है। भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है। भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और अन्‍य धर्मों के लोग शामिल हैं, ये अपने आप में बेहद खास बात है।

    यह पढ़ें: VRS लेने वाले गुप्तेश्वर पांडे ने कहा- मैंने कोई राजनीतिक पार्टी ज्वाइन नहीं की है, सब अटकलें हैं

    टाइम की लिस्ट में PM मोदी अकेले भारतीय नेता

    टाइम की लिस्ट में PM मोदी अकेले भारतीय नेता

    आपको बता दें कि पीएम मोदी अकेले ऐसे भारतीय नेता हैं, जिन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है, मालूम हो कि टाइम मैगजीन दुनिया के 100 प्रभावी व्यक्तियों को अपनी मैगजीन में जगह देती है। इस लिस्ट में पीएम मोदी के अलावा शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन, डोनाल्‍ड ट्रंप, कमला हैरिस, जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसे कई और लोकप्रिय नाम भी शामिल हैं।

    पहले भी PM मोदी की तारीफ कर चुकी है टाइम मैगजीन

    गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में मोदी सरकार की वापसी पर टाइम ने एक आर्टिकल छापा था, जिसका शीर्षक था- 'मोदी हैज यूनाइटेड इंडिया लाइक नो प्राइम मिनिस्टर इन डेकेड्स' यानी 'मोदी ने भारत को इस तरह एकजुट किया है जितना दशकों में किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया'। इस आर्टिकल को मनोज लडवा ने लिखा था जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान 'नरेंद्र मोदी फॉर पीएम' अभियान चलाया था।

    शाहीन बाग की दादी 'बिल्किस'

    शाहीन बाग की दादी 'बिल्किस'

    इस लिस्ट में पीएम मोदी के अलावा 82 वर्ष की बिल्किस को भी जगह मिली है, जो कि शाहीन बाग की दादी के नाम से मशहूर हैं क्योंकि वो शाहीन बाग में CAA के विरोध में हो रहे प्रोटेस्ट का जाना-पहचाना चेहरा थीं, बिल्‍किस दादी रोज उनक हजारों महिलाओं के साथ शाहीन बाग जाती थीं और इस वजह से ही वो सोशल मीडिया पर काफी चर्चित भी थीं।

    प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता

    इसके अलावा पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता को भी इस सूची में शामिल किया गया है। गुप्ता की एक स्टडी की बदौलत ब्रिटेन का एक एचआईवी मरीज ठीक हुआ था, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने अपने यहां गुप्ता को क्लिनिकल माइक्रोबॉयलाजी का प्रोफेसर नियुक्त किया है।

    अभिनेता आयुष्मान खुराना

    अभिनेता आयुष्मान खुराना

    टीवी रियलिटी शो 'रूडीज' के जरिए अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाले नेशनल अवार्ड विनर अभिनेता आयुष्मान खुराना ने लीक हटकर अभिनय करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म 'विकी डोनर' से दर्शकों पर खास छाप छोड़ी। फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में उन्होंने गे पार्टनर की भूमिका निभाकर सबको हैरान कर दिया था। अभिनेता आयुष्मान खुराना को पिछले साल उनकी फिल्म 'अंधाधुन ' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

    यह पढ़ें: PM मोदी ने उन रिश्तों को खत्म कर दिया जो पड़ोसी देशों से कांग्रेस ने कई दशकों में बनाए: राहुल गांधी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi, Ayushmann Khurrana, Sundar Pichai, Bilkis,and Ravindra Gupta are the Indians on the TIME’s 100 most influential people of 2020. Read Details.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X