• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Winter Session राउंडअप: न्यायाधीशों की पेंशन से जुड़ा बिल पारित , जानें संसद में आठवें दिन क्या हुआ?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 दिसंबर: संसद के शीतकालीन सत्र का आज आठवां दिन है। आठवें दिन भी राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन को लेकर गतिरोध जारी है। टीडीपी को छोड़कर, पूरे विपक्ष ने राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया है। वहीं लोकसभा में हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जज वेतन और सेवा शर्त संशोधन बिल 2021 चर्चा के बाद पास हो गया। उधर राज्यसभा में आज द असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेग्यूलेशन) बिल 2021 और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 पास कर दिया गया। आईए हम आपको विस्तार से आज हुई सदन की कार्यवाही से अवगत कराते हैं।

Parliament Roundup know about eighth day of winter session proceedings

सांसदों के निलंबन का विरोध
12 सांसदों के निलंबन पर संसदीय दल की बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, कांग्रेस सीमा मुद्दों पर ससंद में चर्चा कराए जाने की मांग करती है। उन्होंने कहा कि 12 सांसदों का निलंबन अस्वीकार्य और नियम विरुद्ध है। कांग्रेस इस मसले पर एकजुटता के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों और आम लोगों के प्रति असंवेदनशील है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि से हर परिवार का मासिक बजट बिगड़ गया है। कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि 12 राज्‍यसभा सांसदों का निलंबन रद्द होना चाहिए। विपक्ष के हंगामे के बीच राज्‍यसभा चेयरमैन ने कहा कि सदन को बाधित करना अलोकतांत्रिक है. आप हर रोज एक ही मांग नहीं कर सकते।

लोकसभा में हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीशों की पेंशन से जुड़ा बिल पारित
लोकसभा में बुधवार को हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 पारित हो गया। यह विधेयक सेवानिवृत्त न्यायाधीश को पेंशन की अतिरिक्त मात्रा की पात्रता की तिथि को स्पष्ट करता है। यह विधेयक हाई कोर्ट के जजों अधिनियम, 1954 और सुप्रीम कोर्ट जजों (वेतन और सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1958 में और संशोधन करेगा। हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट (वेतन एवं सेवा शर्तों) संशोधन विधेयक 2021 को लोकसभा में 30 नवंबर को कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने विपक्षी सदस्यों के शोर-शराबे के बीच इसे पेश किया था। इसमें कहा गया है कि उच्च एवं उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों को पेंशन की अतिरिक्त मात्रा या परिवार पेंशन के लिये कोई हकदारी हमेशा उस माह की पहली तारीख से होगी, जब पेंशन भोगी या कुटुम्ब पेंशनभोगी निर्दिष्ट आयु पूरी कर लेता है।

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में मारे गए 366 आतंकवादी
राज्य सभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्र ने बताया कि वर्ष 2018 से 2020 के बीच हुए दंगों में 101 लोगों ने अपनी गंवाई जान गंवा दी। वहीं इन दंगों में 3,366 लोग घायल भी हुए। केंद्र ने बताया कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद से वहां पर 366 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। वहीं इस कार्रवाई में 96 आम नागरिक और 81 सुरक्षाकर्मियों की भी मौत हुई है। ये आंकड़े पांच अगस्त 2019 से 30 नवंबर 2021 के बीच के हैं। केंद्र ने कहा कि धारा 370 हटने के बाद किसी भी हिंदू या कश्मीरी पंडित ने घाटी से विस्थापित नहीं किया गया है।

    Sonia Gandhi का Modi government पर हमला, निलंबित सांसदों पर जानें क्या कहा ? | वनइंडिया हिंदी

    आतंकी आर्थिक सहायता से संबंधित मामलों में 2021 में हुईं 151 छापेमारी, 29 लोगों की गिरफ्तारी
    राज्यसभा में प्रश्नकालके दौरान, गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय सांसदों के सवालों के जवाब दे रहे हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा है कि 2021 में, एनआईए ने आतंकी आर्थिक सहायता से संबंधित मामलों में 151 छापे और तलाशी की है। इसमें 29 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

    कांग्रेस ने की सीमा मुद्दों पर पूर्ण चर्चा की मांग
    कांग्रेस की संसदीय बैठक में, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सीमा विवादों के तीन-चरणीय समाधान पर, चीन-भूटान समझौता ज्ञापन पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने एमएसपी पर कानूनी गारंटी, आंदोलन में मारे गए किसानों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने और उनके खिलाफ मामलों को वापस लेने जैसे मामलों पर, राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

    समग्र शिक्षा अभियान पर 3 लाख करोड़ रुपए निवेश किए जाएंगे- शिक्षा मंत्री
    राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि सरकार समग्र शिक्षा अभियान पर 3 लाख करोड़ रुपए निवेश करने का विचार कर रही है। सारे स्कूलों में डिजिटल प्लैटफॉर्म के माध्यम से वर्चुअल लैब बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार काम कर रही है और राज्य सरकारों को ऑनबोर्ड लिया जा रहा है।

    पंजाब: AAP की चुनौती को चन्नी सरकार ने किया स्वीकार, 'दिल्ली मॉडल' की तर्ज़ पर की ये पहलपंजाब: AAP की चुनौती को चन्नी सरकार ने किया स्वीकार, 'दिल्ली मॉडल' की तर्ज़ पर की ये पहल

    सरोगेसी बिल को राज्‍यसभा ने मंजूरी दी
    राज्यसभा में बुधवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न क्लीनिक के नियमन और इस प्रक्रिया के व्यावसायिक दुरुपयोग पर लगाम लगाए जाने के लिए कानूनी प्रावधान करने का स्वागत किया। इसके साथ ही सदस्यों ने सरोगेसी विधेयक में ''नजदीकी रिश्तेदार'' की परिभाषा स्पष्ट करने और इसमें 'एलजीबीटीक्यू' युगलों को शामिल करने का सुझाव दिया। राज्यसभा ने सरोगेसी (विनियमन) बिल को ध्वनिमत से मंजूरी दी है।

    वायुसेना के हेलीकाप्‍टर हादसे के बारे में संसद को कल जानकारी देंगे रक्षा मंत्री
    चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्‍टर बुधवार को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। हादसे के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस के घर पहुंचे। उन्‍होंने दुर्घटना के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी को भी ब्रीफ किया। इस बारे में वे कल संसद को जानकारी देंगे।

    English summary
    Parliament Roundup know about eighth day of winter session proceedings
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X