• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान ने अब अफगानिस्तान की तरफ मोड़ीं अपनी तोपें तो UNSC में की शिकायत

|

नई दिल्ली- पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से लगातार भारत के सीमावर्ती इलाकों में गोलाबारी कर रहा है। लेकिन अब उसने अफगानिस्तान को भी परेशान करना शुरू कर दिया है। अफगानिस्तान ने शिकायत की है कि उसके कई सीमावर्ती शहरों में पाकिस्तानी तोपें लगातार गोले दाग रहा है। अफगानिस्तान ने इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से तत्काल कदम उठाने की गुजारिश की है। पाकिस्तानी हमले में अफगानिस्तान के रिहायशी इलाकों में भी भारी तबाही मची है और लोग अपना घर छोड़कर भागने को मजबूर हो गए हैं। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान सरकार तक बात पहुंचाने की कोशिश भी की है, लेकिन पाकिस्तानी आर्मी अपने तोप के मुंह को बंद करने के लिए तैयार नहीं है।

पाकिस्तान के खिलाफ सुरक्षा परिषद पहुंचा अफगानिस्तान

पाकिस्तान के खिलाफ सुरक्षा परिषद पहुंचा अफगानिस्तान

न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के स्थाई मिशन ने सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में साफ कहा है कि पाकिस्तान की सेना लगातार अफगानिस्तान के क्षेत्र का उल्लंघन कर रही है। अफगानिस्तान ने सुरक्षा परिषद से कहा है कि पाकिस्तान की सेना उसके पूर्वी भाग के जिलों, मिलिट्री पोस्ट्स और उसके इलाके के साथ-साथ उसके हवाई क्षेत्र का भी उल्लंघन कर रही है। शिकायत के मुताबिक पाकिस्तानी सेना के विमान अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में भी घुस रहे हैं।

दो दिन में ही रॉकेट के 200 से ज्यादा गोले दागे

ताजा मामला 19 और 20 अगस्त का ही है, जब पाकिस्तानी सेना ने अफगानिस्तान के कुनार प्रांत के शेलतान जिले में रॉकेट के 200 से ज्यादा गोले दागे। पाकिस्तान की इस करतूत के चलते अफगानिस्तान में रिहायशी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा है और स्थानीय लोगों को अपना घरबार छोड़ कर भागना पड़ा है। पाकिस्तान की ताजा हरकत से अफगानिस्तानी जनता में दहशत का माहौल बना हुआ है। लोग सुरक्षित स्थानों की ओर कूच कर रहे हैं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि पाकिस्तानी सेना के गोले कहां गिर जाएंगे। गौरतलब है कि जबसे मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में संवैधानिक बदलाव किया है, पाकिस्तानी सेना की ओर भारतीय सीमावर्ती क्षेत्रों में ऐसी हरकतों में बहुत ज्यादा इजाफा हो गया है। पाकिस्तानी सेना लगातार आतंकवादियों को भारतीय सीमा में दाखिल कराने का प्रयास कर रही है, इस कोशिश में भारतीय सेना ने कई पाक रेंजर्स और आतंकवादियों को मार भी गिराया है। लेकिन, फिर भी पाकिस्तानी हरकतें बंद नहीं हुई हैं और उसने सीमा पर अपनी सेना के साथ-साथ आतंकियों का जमावड़ा भी बढ़ा रखा है।

इमरान की सरकार सुनने को तैयार नहीं

इमरान की सरकार सुनने को तैयार नहीं

अफगानिस्तान ने कहा है कि उसने कई बार पाकिस्तानी सरकार से अपनी सेना की ऐसी हरकतों पर लगाम लगाने को कहा है, लेकिन वह सुनने को तैयार नहीं हो रही है। उसने अपनी ओर से द्विपक्षीय तरीके से इस मुद्दे को सुलझाने की भरसक कोशिशें की हैं, लेकिन पाकिस्तानी सरकार बात पर ध्यान ही नहीं दे रही है। अपनी शिकायत में अफगानिस्तान ने सुरक्षा परिषद से कहा है कि पाकिस्तान यूएन चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों को भी बार-बार ठेंगा दिखा रहा है, इसलिए रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान सुरक्षा परिषद से गुजारिश करता है कि वह बताई गई समस्याओं का निदान करे और पाकिस्तान के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करे। गौरतलब है कि पिछले 22 अगस्त को भेजे इस पत्र में अफगानिस्तान ने पिछले 22 फरवरी को भेजे एक खत का भी हवाला दिया है, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ उसने ऐसी ही हरकतों की शिकायत की गई थी।

इसे भी पढ़ें- बौखलाए पाक ने बॉर्डर पर तैनात किए 100 स्पेशल कमांडो, हो सकते हैं बड़े शहरों पर हमले

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan is shelling in the border areas of Afghanistan,urged UNSC to take measures
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X