दिग्गज बैंक की वेबसाइट पर हैकर ने लिखा, 'पाकिस्तान जिंदाबाद'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। पाकिस्तान के साथ संबंधों में चल रही खटास के बीच वहां के एक हैकर ने भारत के बड़े सार्वजनिक बैंकों में शुमार केनरा बैंक की वेबसाइट में सेंधमारी की कोशिश की। बीते 2 अगस्त को फैसल नाम के इस हैकर ने केनरा बैंक की साइट में एक गलत पेज जोड़कर बैंक को बदनाम करने की कोशिश की। इस हैकर ने बैंक की कुछ ई-पेमेंट सर्विस ब्लॉक करने की भी कोशिश की। हालांकि वो अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सका।

cyber crime

इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक बैंक पर हुए इस साइबर हमले की भनक लगते ही भारतीय रिजर्व बैंक ने 24 घंटे के भीतर केनरा बैंक को एक बेहद गोपनीय चिट्ठी लिखी और बैंक के चेयरमैन को सलाह दी कि वह अपने बैंक के विदेशी खातों में पड़ी राशि की जांच करें। साथ ही लेन-देन संबंधी ईमेल की भी हर घंटे 'स्विफ्ट (SWIFT) पुष्टि' से तुलना करते रहें। आपको बता दें कि 'स्विफ्ट' एक 'वैश्विक वित्तीय संदेश' सेवा है जिसके जरिए बैंक हर दिन करोड़ों डॉलर का लेन-देन करते हैं।

'बैंक को नहीं हुआ कोई नुकसान'

केनरा बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि बैंक की तरफ से पुलिस के साइबर क्राइम सेल में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। बैंक ने साइबर हमले की भनक लगते ही सर्वर की जांच की और ट्रैफिक को तुरंत एक दूसरे सर्वर पर डाल दिया है।' हैकर ने हालांकि एक यूआरएल के जरिए बैंक की वेबसाइट में पेज जोड़ने की कोशिश की, लेकिन वो अपनी साजिश में कामयाब नहीं हो पाया। इस अधिकारी ने बताया कि अभी तक हम 20 हजार ऑनलाइन पेमेंट का लेन-देन कर चुके हैं और बैंक को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

हैकर ने नाकामयाब होने पर लिखा मैसेज

भारतीयों की टैक्स पेमेंट को रोक पाने में नाकाम होने के बाद हैकर ने एक मैसेज छोड़ा, जिसमें लिखा है, 'भारत की वेबसाइट पर फैसल 1337 की मुहर लग चुकी है। हम पाकिस्तान की एक साइबर हमला करने वाली टीम हैं। बच्चों घर जाओ, अगर सुरक्षा की जरूरत हो तो मुझसे यहां संपर्क करना- 'www.facebook.com/Pakistan1337' पाकिस्तान जिंदाबाद।'

स्वतंत्रता दिवस से 4 दिन पहले हुए इस साइबर हमले ने पिछले साल हुई इसी तरह के हमलों की याद ताजा कर दी है। जुलाई 2015 में प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों और एक बड़े सार्वजनिक बैंक पर भी इसी तरह का हमला हुआ था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pakistani hacker tried to stop payment of canara bank by deface website.
Please Wait while comments are loading...