• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चिदंबरम बोले- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सरकार का भारी टैक्स जबरन वसूली जैसा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर: कांग्रेस के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल, डीजल की कीमतों को लेकर सवाल उठाया है। चिंदबरम ने कहा है कि जिस तरह से सरकार ने टैक्स लगाए हैं वो किसी गिरोह के एक्सटोर्शन (जबरन वसूली) करने जैसा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने जितने टैक्स पेट्रोल और डीजल पर लगाए हैं, उतने कभी नहीं रहे, यही वजह है कि लोगों को 100 रुपए से ज्यादा पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है।

chidambaram

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने एनडीटीवी से एक बातचीत में कहा कि पेट्रोल की कीमत का एक तिहाई जो उपभोक्ता भुगतान करते हैं, केंद्र सरकार का टैक्‍स है। किसी भी वस्तु पर 33 प्रतिशत टैक्‍स लगाना सरकार ज्यादती और जबरन वसूली है। चिदंबरम ने बताया कि जब कोई एक लीटर पेट्रोल के लिए 102 रुपए देता हो तो इसमें से 42 रुपए तेल कंपनियों के पास जाते हैं। 33 रुपए टैक्स के तौर पर केंद्र और 24 रुपए राज्‍य सरकारों के टैक्‍स के रूप में जाते हैं। इतना ज्यादा टैक्स लगाया जाना नागरिकों के साथ एक्सटोर्शन है।

सुरजेवाला ने भी उठाए सवाल

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी शनिवार को ट्वीट कर ईंधन की कीमतों के लिए केंद्र को निशाने पर लिया है। सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा- आज फिर पेट्रोल-डीज़ल महँगा। मोदी सरकार ने टैक्स न बढ़ाये होते तो पेट्रोल आज 66 रुपए और डीजल 55 रुपए लीटर होता। मोदी सरकार ने टैक्स लूट में नए कीर्तिमान स्थापित किये। आंकड़ें गवाह हैं की जब कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय दाम घटें तो टैक्स बढ़ाया। उसका फायदा देश को नहीं दिया।

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल डीजल के दाम

देश में पेट्रोल डीजल के दाम बीते काफी समय से लगातार बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल का भाव 100 रुपए के पार हो चुका है तो डीजल भी 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच चुका है। आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 105.49 रुपए लीटर जबकि डीजल का दाम 94.22 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 111.43 रुपए और डीजल की कीमत 102.15 रुपए लीटर है।

CWC की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मुझे आप पूर्णकालिक अध्यक्ष ही मानिएCWC की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मुझे आप पूर्णकालिक अध्यक्ष ही मानिए

Comments
English summary
P Chidambaram Target narendra modi govt over Increase Of petrol diesel Prices
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X