• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

PF बैलेंस चेक करना शख्स को पड़ा भारी, बैंक अकाउंट से उड़े 1.23 लाख रुपये

Google Oneindia News

प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ से जुड़ी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन हो गई हैं, जिसका लाभ आप घर बैठे उठा सकते हैं। सरकार ने वेबसाइट, ऐप, मैसेज और कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस से जुड़ी जानकारी हासिल करने की व्यवस्था की है, लेकिन अगर आपने ध्यान नहीं दिया, तो इसके चक्कर में आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

1.23 लाख का हुआ फ्रॉड

1.23 लाख का हुआ फ्रॉड

मुंबई में एक शख्स के साथ पीएफ बैलेंस चेक करने के नाम पर बड़ा फ्रॉड हो गया। उसको 1.23 लाख रुपये का चूना लगा। अब वो इंसाफ के लिए पुलिस के चक्कर लगा रहा। ये घटना उन लोगों के लिए सबक है, जो पीएफ बैलेंस चेक करते वक्त सावधानी नहीं बरतते। साथ ही अनजान लोगों को अपनी जानकारी शेयर कर देते हैं।

कैसे हुआ फ्रॉड?

कैसे हुआ फ्रॉड?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 47 साल का एक शख्स अपना पीएफ बैलेंस जानना चाहता था। उसने गूगल पर ऑनलाइन कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। इस पर उसे एक हेल्पलाइन नंबर दिखा, जो फ्रॉड करने वालों ने डाल रखा था। शख्स पहली बार पीएफ बैलेंस चेक कर रहा था, ऐसे में उसको पता ही नहीं चला कि उसने गलत नंबर मिला दिया है।

फोन का एक्सेस ऐसे लिया

फोन का एक्सेस ऐसे लिया

ऑनलाइन मिले नंबर पर फोन करने पर फ्रॉड करने वालों ने फोन उठाया। उन्होंने खुद को EPFO कर्मचारी बताकर उसकी सारी डिटेल ले ली। इसके बाद उसके फोन में एक ऐप इंस्टाल करवाया, जिसकी मदद से उन्होंने उसके पूरे फोन का एक्सेस हासिल कर लिया। कुछ ही वक्त में उन्होंने उस ऐप की मदद से 14 अलग-अलग ट्रांजेक्शन के जरिए 1.23 लाख रुपये उड़ा दिए।

प्राइवेट कंपनी में करता है काम

प्राइवेट कंपनी में करता है काम

मुंबई पुलिस के मुताबिक शख्स अंधेरी का रहने वाला है और एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है। 7 नवंबर को उसने ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए कॉल किया था, लेकिन वो फ्रॉड करने वालों के चक्कर में फंस गया। साइबर सेल इस घटना की जांच कर रही है। इसके अलावा सभी से अपील की जाती है कि वो सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही पीएफ संबंधित जानकारी लें और किसी के साथ अपनी निजी जानकारी साझा ना करें।

आखिर कहां गया लखनऊ नगर निगम के 10 हजार सफाई कर्मचारियों के PF का पैसा ?आखिर कहां गया लखनऊ नगर निगम के 10 हजार सफाई कर्मचारियों के PF का पैसा ?

Comments
English summary
online fraud in name of pf balance check mumbai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X