• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी बोले-16 जनवरी को कोरोना के खिलाफ बड़ा कदम उठाने जा रहा है भारत

|

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कोविड टीकाकरण (coronavirus vaccine) के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद पीएम मोदी(PM modi) ने ट्वीट कर रहा कि, 16 जनवरी को भारत कोरोना वायरस(coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में बड़ा कदम उठाएगा। इस दिन से देशभऱ में कोरोना वैक्सीनेशन(corona vaccination) की ड्राइव शुरू होगी।

On 16th January, India takes a landmark step forward in fighting COVID 19: PM modi

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 16 जनवरी को, भारत कोविड-19 से लड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाएगा।उस दिन से, भारत का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होगा। हमारे बहादुर डॉक्टरों, हेल्थकेयर वर्कर्स, सफाई कर्मचारियों सहित फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।

सरकारी बयान के मुताबिक, ' विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा। इसके मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद 50 साल से अधिक आयु के लोगों और 50 साल से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रसित (कोमोरबिड) हैं, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ है।

सरकार ने कहा, 'राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं। सबसे पहले करीब 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों की तादाद करीब 27 करोड़ है।

बैठक में प्रधानमंत्री ने देशभर में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने Co-WIN वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में भी जानकारी ली। यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिससे कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें ट्रैक करने जैसे काम होंगे। अब तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

मजदूर की मौत पर CM शिवराज सिंह बोले- Covid-19 Vaccine को लेकर पैदा ना करें गलतफहमी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
On 16th January, India takes a landmark step forward in fighting COVID 19: PM modi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X