• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से दिल्ली में कितनी मौत? सरकार और एमसीडी के आंकड़ों में अंतर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से होने वाली मौत के आंकड़ों पर एक बार फिर विवाद दिखाई दे रहे हैं। उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली के नगर निगम ने दिल्ली सरकार से कहा है कि उसने 16 मई तक 426 शवों का अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया है। गुरुवार को दिल्ली सरकार के अधिकारी ने कोविड-19 मौत का आंकड़ा 194 बताया था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने उत्तरी और दक्षिणी नगर निगम (MCD) से बीते कुछ दिनों में अलग-अलग श्मशान घाट में हुए अंतिम संस्कार और कब्रिस्तानों में शव दफनाए जाने की रिपोर्ट मांगी है।

delhi, coronavirus, covid-19, covid19, delhi government, delhi coronavirus, coronavirus deaths in delhi, coronavirus death toll in delhi, mcd, दिल्ली, कोरोना वायरस, कोविड-19, कोविड19, दिल्ली कोरोना वायरस, एमसीडी, दिल्ली सरकार, कोरोना वायरस से दिल्ली में कितनी मौत

इस मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस से हुई एक-एक मौत को गिना जाता है। कोविड-19 के मौत के आंकड़ों में संदिग्ध मामलों वाली मौतों को नहीं जोड़ा जाता है। इससे पहले भी इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में इस बात का पता चला था कि दिल्ली सरकार और बाकी चार अस्पतालों के आंकड़े कोरोना से होनी वाली मौत पर अलग-अलग हैं। इसमें बताया गया था कि दिल्ली की सरकार आंकड़े कम करके बता रही है। बाद में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि अस्पताल दिल्ली सरकार की डेथ ऑडिट कमेटी को समय पर जानकारी नहीं भेज रहे हैं।

इससे पहले दिल्ली की स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने भी दोनों ही नगर निगम के कमिश्नर को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने इस मामले में पूरी जानकारी मांगी थी। उन्होंने अपने पत्र में निगम बोध घाट और पंजाबी बाग क्रिमेटोरियम पर शवों के अंतिम संस्कार और आईटीओ में स्थित कब्रिस्तान में शव दफनाए जाने की विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है। इसपर एमसीडी का कहना है कि इन तीनों ही स्थानों पर 580 से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार किए जाने का आंकड़ा दिया गया है।

    Lockdown नहीं होता तो 29 Lakh से ज्यादा को होता Coronavirus, 78 हजार की जाती जान | वनइंडिया हिंदी

    उत्तरी नगर निगम ने लिखा है कि उसने 202 कोविड संक्रमित शवों के दाह संस्कार / शवदाह दर्ज किए हैं। निगमबोध घाट (191), मंगोलपुरी में "दफन जमीन" (10), और मंगोलपुरी में "ईसाई कब्रिस्तान" (1)। यह भी कहा गया है कि उसने कोविड संदिग्धों के 50 शवों का निगमबोध घाट पर अंतिम संस्कार किया है। वहीं दक्षिणी नगर निगम ने कहा कि उसने 224 कोविड संक्रमित शवों के दाह संस्कार / शवदाह दर्ज किए हैं। इसमें पंजाबी बाग श्मशान में 162, आईटीओ कब्रिस्तान में 61 और मदनपुर खादर दफन करने की जमीन पर 1 आंकड़े दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा कोरोना संदिग्ध शवों वाले कॉलम में लिखा गया है, 15 शवों का पंजाबी बाग में अंतिम संस्कार किया गया, 68 को आईटीओ कब्रिस्तान में दफनाया गया।

    सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 11659 हो गई है। इसमें 5567 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 194 मरीजों की मौत हुई है।

    कोविड-19: WHO ने बताई एशिया के इन देशों की स्थिति, भारत अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन से दूर

    English summary
    number of coronavirus deaths mismatch again mcd number is double than delhi government
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X