• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रुकावट डालने की सभी कोशिश नाकाम! भारत को 12 और चीते देगा अब ये देश

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों का कुनबा बढ़ने वाला है। दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने 12 चीते भारत भेजने के समझौते को मंजूरी दे दी है। इन 12 चीतों को भी नामीबिया के 8 चीतों के साथ कूनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा।
Google Oneindia News

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए आठ चीतों के बाद अब यहां दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते आने वाले हैं। कई महीनों के सस्पेंस के बाद आखिरकार इन 12 चीतों के भारत आने का रास्ता साफ हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के वन, मत्स्य पालन और पर्यावरण मंत्री बारबरा क्रीसी ने भारत सरकार के साथ प्रोजेक्ट चीता के लिए समझौते को मंजूरी दे दी है। समझौते की फाइल अब दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के पास भेजी गई है, जहां से मंजूरी मिलने के बाद इन 12 चीतों को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

लॉबी ने डाली थी समझौते में रुकावट

लॉबी ने डाली थी समझौते में रुकावट

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, भारत में चीतों को बसाने के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से जुलाई 2022 में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते भेजने की गुजारिश की गई थी। हालांकि दोनों देशों में खुद को संरक्षणवादी कहने वाले लोगों की एक लॉबी लगातार इस समझौते के पूरा होने में रुकावट डालती रही, जिसकी वजह से इसमें देर हुई। लेकिन, दक्षिण अफ्रीका सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद अब ये 12 चीते भारत आ सकेंगे।

8 चीतों के साथ ही रखे जाएंगे ये 12 चीते

8 चीतों के साथ ही रखे जाएंगे ये 12 चीते

आपको बता दें कि सितंबर के महीने में ही नामीबिया से 8 चीते मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे। इन चीतों को पहले छोटे बाड़ों में रखा गया और इसके बाद बड़े बाड़ों में शिफ्ट किया गया। फरवरी तक इन्हें खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा। अब दक्षिण अफ्रीका से आने वाले इन 12 चीतों को भी इसी कूनो नेशनल पार्क में ही छोड़ा जाएगा। शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले चीतों के शिपमेंट को भी नामीबिया के साथ ही रखने की योजना थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

ये भी पढ़ें- Kuno national park: बड़े बाड़े में पहुंच गए सभी 8 चीते, अब फरवरी तक खुले जंगल में छोड़ने की तैयारीये भी पढ़ें- Kuno national park: बड़े बाड़े में पहुंच गए सभी 8 चीते, अब फरवरी तक खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी

कूनो पार्क में रह सकते हैं अधिकतम 21 चीते

कूनो पार्क में रह सकते हैं अधिकतम 21 चीते

कूनो नेशनल पार्क के लिए दक्षिण अफ्रीक से जो 12 चीते लाए जाने हैं, उनमें से 9 चीतों को लिंपोपो प्रांत के रूइबर्ग में क्वारंटाइन किया गया है। जबकि, बाकी तीन चीते क्वाजुलु-नटाल प्रांत के फिंडा में क्वारंटाइन हैं। यहां यह जानना भी दिलचस्प है कि कूनो नेशनल पार्क में अभी ज्यादा से ज्यादा 21 चीते रह सकते हैं। लेकिन, दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों के आने के बाद कूनो नेशनल पार्क की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

Comments
English summary
Now South Africa Will Give 12 More Cheetahs To India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X