तो अब अंतिम संस्कार के लिए भी दिखाना होगा आधार कार्ड!

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Aadhar Card के बिना नहीं होगा अंतिम संस्‍कार, Faridabad के श्‍मशान में लगा बोर्ड | वनइंडिया हिंदी

    फरीदाबाद। देश में तमाम अहम सेवाओं के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है, मोबाइल फोन, बैंक, गैस सब्सिडी, अनाज सहित तमाम सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको आधार नंबर की जरूरत पड़ती है। लेकिन हरियाणा के फरीदाबाद में श्मशान घाट पर भी आधार नंबर को अनिवार्य करने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को अगर सच माने तो अंतिम संस्कार करने के लिए अब आधार नंबर अनिवार्य है।

    adhar

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर के अनुसार पुराना फरीदाबाद के खेड़ी रोड स्थित श्मशान घाट के प्रबंधन ने अब अंतिम संस्कार के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए श्मशान घाट के बाहर एक बोर्ड लगाया गया है जिसमे लिखा है कि मृतक का आधार कार्ड लाना जरूरी है, नहीं तो अंतिम संस्कार नहीं होगाा, आदेशानुसार फरीदाबाद नगर निगम।

    हाल ही में जब यह निर्देश लोगों की जानकारी में आया तो उन्होंने श्मशान प्रबंधन से इस बाबत आधिकारिक दस्तावेज दिखाने की मांग की तो फरीदाबाद वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान आरपी बत्रा ने बताया कि जिन लोग अगर मृतक से जुड़ी जानकारी सही दर्ज करते हैं तो उन्हें आधार दिखाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी को भी अंतिम संस्कार से रोका नहीं गया है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि लोग मृतक का पूरा नाम सही नहीं लिखवाते हैं, कई मृतकों के नाम गलत पाए गए हैं, जिसकी वजह से मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने में असुविधा होती है। यही नहीं गलत नाम को जब लोग सही कराने के लिए आते हैं तो उसे सही करने में भी काफी दिक्कत होती है, इसी समस्या को खत्म करने के लिए ऐसा किया गया है।

    इसे भी पढ़ें- एक साथ IAS क्लीयर करने वाली इन तीन बहनों की फोटो वायरल, लेकिन कुछ और ही है सच्चाई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Now Adhar number is mandatory for the last right in Faridabad photo goes viral. Photo of Notice borad goes viral on social media.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.