पेंशन के लिए अब नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर, यहां पढ़ें बदले नियम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ने पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। अब पेंशन के लिए लोगों को बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए रिटायरमेंट के बाद अपनी पेंशन शुरू करवाने के लिए बार बार बैंकों के चक्कर लगाने के झंझट के मुक्ति दिला दी है।

 No need for government employees to visit bank to start pension

केंद्र सरकार के डीओपीटी की तरफ से कर्मचारी के रिटायर होते ही सीधे बैंक को उस कर्मचारी का पेंशन पेमेंट ऑर्डर भेज दिया जाएगा। जिसके बाद रिटायरमेंट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बैंक जाकर अपनी पेंशन शुरू करवाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि कर्मचारियों के पेंशन शुरू होने से पहले ही बैंक को अंडरटेकिंग दे दी जाएगी।

केंद्र सरकार के इस नए बदलाव के बाद जैसे ही केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय की तरफ से पीपीओ तैयार कर दिया जाएगा वैसे ही बाकी दस्तावेजों के साथ उसकी भी कॉपी बैंक को भेज दी जाएगी, जिसके बाद उन्हें पेंशन शुरू करवाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। जो कर्मचारी हेड ऑफिसों से दूर नियुक्त हैं वो बैंक से अपने सुविधानुसान पीपीओ जाकर ले सकते हैं। आपको बता दें कि पहले बैंकों से पीपीओ नहीं मिलने की वजह से कर्मचारियोौं को बार-बार बैंकों के चक्कर काटना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There is no need for central government employees to visit banks to start pension as their copy of the Pension Payment Order will be handed over to them at the time of retirement.
Please Wait while comments are loading...