• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सूर्य ग्रहण के बाद खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? सरकार ने दिया ये जवाब

|

नई दिल्ली: 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन होता है और आज ही के दिन सूर्य ग्रहण भी लगा है। ये खगोलिया घटना इसलिए भी खास है क्योंकि आज 'रिंग ऑफ फायर' भी दिखेगा यानी पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाएगा, इस दौरान सूर्य एक अंगूठी की तरह चमकता हुआ दिखेगा। ये अद्भुत घटना 25 साल बाद दिखाई दे रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर सूर्य ग्रहण के बाद कोरोना वायरस खत्म होने का दावा किया जा रहा है। जिस पर अब भारत सरकार का बयान सामने आया है।

खबर को बताया अफवाह

खबर को बताया अफवाह

सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही कोरोना वायरस खत्म होने की खबरों का खंडन किया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि रविवार को देश के कई हिस्सों में ग्रहण दिखेगा। ये ग्रहण पृथ्वी पर सूक्ष्म जीवों को प्रभावित नहीं करता और न ही कोई रहस्यमयी किरणें ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलती हैं। इस दौरान सिर्फ आसमान में अद्भूत नजारा देखने को मिलेगा। खगोल शास्त्र के लिहाज ये इस घटना को काफी अहम माना जा रहा है।

    Surya Grahan 2020 : सूर्य ग्रहण खत्म होते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस ! | वनइंडिया हिंदी
    क्या था दावा?

    क्या था दावा?

    हाल ही में न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान चेन्नई के वैज्ञानिक डॉ केएल सुंदर कृष्ण ने दावा किया था कि कोरोना वायरस और सूर्य ग्रहण के बीच सीधा संबंध है। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण के बाद उत्सर्जित विखंडन ऊर्जा के संपर्क में आने से बाद कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। उन्होंने कोरोना की शुरूआत में भी सूर्य ग्रहण की भूमिका बताई। उन्होंने कहा कि 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण के बाद सौर मंडल में ग्रहों की दशा में बदलाव हुआ था। इस दौरान ऊर्जा की विभिन्नता के कारण कोरोना वायरस ऊपरी वायुमंडल में उत्पन्न हुआ। इसके अलावा कई और मैसेज Whatsapp, फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहे हैं। जिसमें सूर्य ग्रहण के बाद कोरोना खत्म होने का दावा किया जा रहा है।

    खुली आंखों से नहीं देखने की सलाह

    खुली आंखों से नहीं देखने की सलाह

    सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि ग्रहण का असररेटिना पर असर पड़ सकता है। ऐसे में उपकरणों के माध्यम से ग्रहण देखने का तरीका सुरक्षित होगा। वहीं धार्मिक रूप से भी इसका बहुत महत्व है। सूर्य और चंद्र ग्रहण के दौरान सभी मंदिरों के कपाट बंद रखे जाते हैं। इस दौरान कोई भी धार्मिक कार्यक्रम नहीं होता है। साथ ही पंडित ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ भी नहीं खाने-पीने की सलाह देते हैं। ग्रहण खत्म होने के बाद सभी मंदिरों को साफ करके फिर से खोला जाता है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग नदियों में स्नान करने जाते हैं।

    भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख के पार पहुंची भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख के पार पहुंची

    English summary
    no effect on coronavirus after Solar Eclipse- indian government
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X