• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 करोड़ डोज: NHA के सीईओ ने की CoWIN की सराहना, IMA ने पीएम मोदी को किया सैल्यूट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर: भारत के लिए 21 अक्टूबर 2021 का दिन ऐतिहासिक है, जहां देशभर में कोरोना वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ डोज के पार पहुंच गया। ये अपने आप में बड़ा मील का पत्थर है। मामले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. आरएस शर्मा ने स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देते हुए CoWIN की भूमिका की सराहना की। उनका मानना है कि ऐप की वजह से ही पूरी प्रक्रिया सुचारू, व्यवस्थित और पारदर्शी बनी रही। वहीं दूसरी ओर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी इस मौके पर एक पत्र जारी किया। जिसमें 100 करोड़ डोज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य हितधारकों को सैल्यूट किया गया।

Coronavirus

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए डॉ. आरएस शर्मा ने इस उपलब्धि को पूरा करने की यात्रा को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि CoWIN पूरी तरह से भारत में निर्मित है, जो रियल टाइम ट्रैकिंग के अलावा सर्टिफिकेट को लेकर भी लोगों का सहयोग कर रहा है। इस स्वदेशी ऐप ने ही केंद्र, राज्यों और निजी क्षेत्र के सहयोग से वास्तविक समय में वैक्सीन की हर खुराक की ट्रैकिंग सुनिश्चित की। आज जो 1 बिलियन (100 करोड़) का आंकड़ा पार हुआ है, वो इसी ऐप की बदौलत है।

    100 Crore Corona Vaccination in India: इस शख्स को लगा 100 करोड़वां टीका | वनइंडिया हिंदी

    उन्होंने आगे कहा कि ये वास्तव में हम सभी के लिए गर्व का क्षण है और ये निरंतर कड़ी मेहनत का परिणाम भी है। हमारे डॉक्टरों, फील्ड वर्कर्स, प्रशासकों और हर किसी ने नौ महीने से ज्यादा वक्त तक बेहतरीन ढंग से काम किया। साथ ही सभी ने देश की सेवा के लिए प्रतिबद्धता दिखाई। डॉ. शर्मा के मुताबिक CoWIN ने पूरे भारत में निजी क्षेत्र और सार्वजनिक क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों को सफलतापूर्वक एकीकृत किया। इसने एक ऐसा मंच प्रदान किया, जहां वे टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा सभी को डिजिटल प्रमाण पत्र भी जारी हो रहा है।

    कोरोना के इलाज के लिए सभी युवाओं को 4000 रुपए दे रही है सरकार? जानें सचकोरोना के इलाज के लिए सभी युवाओं को 4000 रुपए दे रही है सरकार? जानें सच

    डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि जब हम एक आईटी प्रणाली तैयार करते हैं, तो उस समस्या को ध्यान में रखना चाहिए जिसके लिए हम समाधान ढूंढ रहे हैं। ऐसे में CoWIN पर रजिस्ट्रेशन के लिए बस एक फोन नंबर की जरूरत है, उसके बाद उससे चार लोगों के लिए स्लॉट लिया जा सकता है। टीकाकरण के बाद तुरंत लोगों के पास मैसेज और सर्जिफिकेट की कॉपी आ जाती है।

    Comments
    English summary
    NHA CEO appreciates CoWIN, IMA salutes PM Modi on 100 crore dose
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X