पासपोर्ट नहीं रहेगा पते का वैध प्रमाण, विदेश मंत्रालय कर रहा एक प्रस्ताव पर विचार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Passport

नई दिल्ली। पते के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रमाण मानें जाने वाला पासपोर्ट अब वैध नहीं रहेगा। जल्द ही पासपोर्ट से घर का पता हटने वाला है। विदेश मंत्रालय एक प्रस्ताव पर काम कर रही है जो अगर पास हो जाता है तो पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर शख्स का पता नहीं छापा जाएगा। फिलहाल पहले पन्ने पर व्यक्ति की फोटो और आखिरी पन्ने पर घर का पता छपा होता है।

पासपोर्ट की रक्षा के लिए उठाया गया कदम

पासपोर्ट की रक्षा के लिए उठाया गया कदम

विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट और वीजा डिपार्टमेंट के अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने पुष्टि की है कि जब पासपोर्ट की अगली श्रृंखला जारी की जाएगी, तो उसमें बदलाव संभव है। उन्होंने बताया, 'पासपोर्ट में सम्मिलित सभी विवरणों की रक्षा के लिए आखिरी पन्ने को खाली रखने का फैसला लिया गया है।' वहीं पुणे के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस के एक अधिकारी ने भी बदलाव की तरफ इशारा किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही पासपोर्ट में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

पहले और आखिरी पन्ने पर होती हैं ये जानकारियां

पहले और आखिरी पन्ने पर होती हैं ये जानकारियां

फिलहाल पासपोर्ट के पहले पन्ने पर व्यक्ति की फोटो और बाकी जरूरी जानकारियां होती हैं। वहीं आखिरी पन्ने पर व्यक्ति के घर का पता होता है। आखिरी पन्ने से अगर पते को हटाया जाता है तो इससे इमीग्रेशन डिपार्टमेंट और पासपोर्ट ऑफिस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। साल 2012 के बाद जारी हुए सभी पासपोर्ट में बारकोड होता है जिसे स्कैन कर व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी मिल आएगी।

भारत में तीन रंगों का होता है पासपोर्ट

भारत में तीन रंगों का होता है पासपोर्ट

नए पासपोर्ट आने के बाद पुराने पासपोर्ट अवैध नहीं होंगे। वो अपनी एक्सपाइरी डेट तक वैध बने रहेंगे। विदेश मंत्रालय पासपोर्ट के रंग में बदलाव करने के बारे में विचार कर रहा है। फिलहाल भारत में तीन रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। सरकारी अफसरों के लिए सफेद पासपोर्ट, राजदूतों के लिए लाल पासपोर्ट और ECR और ECNR के लिए नीले रंग का पासपोर्ट। ECR के लिए POE से ऐमीग्रेशन चेक की जरूरती पड़ती है, वहीं ECNR को इसकी जरूरत नहीं होती।

नारंगी रंग का होगा ECR कैटेगरी का पासपोर्ट

नारंगी रंग का होगा ECR कैटेगरी का पासपोर्ट

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि ECR कैटेगरी के पासपोर्ट नारंगी रंग में हो सकते हैं। इससे ऐमिग्रेशन की प्रक्रिया की जल्दी हो जाएगी क्योंकि पासपोर्ट का रंग यह स्पष्ट करेगा कि ऐमिग्रेशन जांच की आवश्यकता है या नहीं। नए ECR पासपोर्ट की छपाई नासिक में भारत सुरक्षा प्रेस पर की जाएगी। इस मामले में भी मौजूदा ECR पासपोर्ट मान्य होंगे।

ये भी पढ़ें:पति के लिए महिला ने रोक दी हाई स्पीड ट्रेन, दरवाजे पर खड़े होकर किया खूब ड्रामा, फिर भरा मोटा जुर्माना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New Passports May Not Have Address On Last Page, Cannot Be Used For Valid Address Proof.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.