• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आंध्र प्रदेश में 1 नवंबर से प्राइमरी स्कूलों में लागू होगी नई शिक्षा पॉलिसी, जानिए क्या आएंगे बदलाव

|
Google Oneindia News

विजयवाड़ा, अक्टूबर 20। आंध्र प्रदेश सरकार 1 नवंबर से राज्य के प्राइमरी स्कूलों में नई शिक्षा पॉलिसी को पेश करेगी। नई शिक्षा पॉलिसी के तहत कक्षा 3 से लेकर 5 तक के प्राइमरी स्कूल अब हाई स्कूल का हिस्सा होंगे। बशर्ते वो प्राइमरी स्कूल हाई स्कूल के 250 मीटर के दायरे में स्थित हो। इस स्थिति में दोनों स्कूलों का प्रबंधन एक ही होगा। हालांकि ऐसे प्राथमिक स्कूलों की कक्षा 1 और 2 पहले की तरह प्रबंधन रहेगा।

New education policy

1:30 के शिक्षक-छात्र अनुपात (TPR) के साथ ऐसे प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा 1 और 2 को माध्यमिक ग्रेड शिक्षक (SGTS) प्रदान किए जाएंगे। हालांकि, सीखने के परिणामों को ध्यान में रखते हुए, 1:20 के टीपीआर पर भी विचार किया जा सकता है। ऐसे प्राथमिक विद्यालयों में एलएफएल प्रधानाध्यापक सहित शेष शिक्षकों को तैनात कर संबंधित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक के नियंत्रण में लाया जाएगा। संबंधित हाई स्कूल कक्षा 3 से 10 तक के लिए हाई स्कूल के मौजूदा स्टाफ और ऐसे प्राथमिक स्कूलों से तैनात शिक्षकों के साथ स्कूल चलाएगा। यदि वरिष्ठ एसजीटी कक्षा 3 से 10 तक पढ़ाने के लिए योग्य नहीं हैं, तो योग्य कनिष्ठ एसजीटी की सेवाओं पर भी पुनर्नियोजन के लिए विचार किया जाएगा।

हालांकि, योग्य शिक्षकों को हाई स्कूल में तैनात किया जा सकता है। संबंधित उच्च विद्यालयों में शिक्षकों की पुनर्नियुक्ति करते समय सेवा मामलों सहित प्रशासनिक पहलुओं को ऐसे प्राथमिक विद्यालयों से संबंधित उच्च विद्यालयों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यदि संबंधित उच्च विद्यालयों में कक्षा 3 से 10 तक चलाने के लिए पर्याप्त कमरे नहीं हैं तो कक्षा 3 से लेकर 5 तक संबंधित प्राथमिक विद्यालय में क्लास होंगी। इनमें हाई स्कूल के शिक्षक ही प्राइमरी स्कूलों की क्लास लेंगे।

Comments
English summary
New education policy in Andhra Pradesh’s primary schools from November 1st
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X