• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश के आठ प्रमुख उद्योगों पर कोरोना का प्रभाव, लगातार छठे महीने उत्पादन में गिरावट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का प्रभाव देश के प्रमुख आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन पर भी देखने को मिला है। इसमें से सबसे अधिक स्टील, सीमेंट, और रिफाइनरी उत्पाद क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। बुधवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोना काल में अगस्त महीने में भी आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। यह लगातार छठा महीना है जब आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है।

Negative growth for the sixth month in eight major industries of the country

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार अगस्त, 2020 में आठ कोर इंडस्ट्रीज का कंबाइंड इंडेक्स 117.6 रहा, जो अगस्त 2019 के इंडेक्स की तुलना में 8.5 (प्रोविजनल) फीसदी घट गया। अप्रैल से अगस्त, 2020-21 के दौरान इसकी संचयी वृद्धि (-) 17.8% रही है। रिपोर्ट के अनुसार समान अवधि में अगस्त, 2019 में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 0.2 फीसद की गिरावट रही थी। हालांकि इस वर्ष जुलाई महीने से तुलना करें तो अगस्त की गिरावट में सुधार हुआ है।

यह भी पढ़ें: SBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर: 1 अक्टूबर 2020 से बदल जाएगा फंड ट्रांसफर का नियम, पैसे भेजने पर देना पड़ेगा 5% टैक्स

major industries

जुलाई, 2020 में आठ कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन 9.6 फीसदी गिर गया था। बता दें कि इन आठ कोर इंडस्ट्रीज में प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, सीमेंट, उर्वरक, कोयला, क्रूड ऑयल और विद्युत शामिल है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में कोयला और ऊर्वरक क्षेत्र को छोड़कर सीमेंट, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस और विद्युत क्षेत्र में उत्पादन सीमा में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल से अगस्त, 2020-21 के दौरान आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन की संचयी वृद्धि (-) 17.8% रही है। जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यानी अप्रैल और अगस्त के बीच 2.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई थी।

English summary
Negative growth for the sixth month in eight major industries of the country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X