• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Republic Day: 26 जनवरी पर नेवी की झांकी में दिखेगी 1971 वॉर अभियान की झलक

|

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस(Republic Day) पर इस बार नौसेना(indian navy) की झांकी में 'आईएनएस विक्रांत' (INS Vikrant) का मॉडल तथा 1971 में बांग्लादेश की मुक्ति के लिए पाकिस्तान के साथ हुई भारत की लड़ाई के नौसैन्य अभियानों की झलक दिखाई देगी। भारत इस साल को स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में भी मना रहा है। 1971 की जीत में नेवी ने अपनी युद्ध कुशलता साबित की थी।

Navy will showcase its stellar role during the 1971 war during the Republic Day parade on 26 January

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मढवाल ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, परेड में इस वर्ष की झांकी सेना के तीनों अंगों से संबंधित विषय 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के अनुरूप निकाली जाएगी और इसमें 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना द्वारा निभाई गई शानदार भूमिका दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि झांकी के अग्रिम हिस्से में ऑपरेशन 'ट्राइडेंट' और 'पाइथन' के तहत मिसाइल नौकाओं से कराची बंदरगाह पर किए गए हमले को दिखाया जाएगा।

इंडियन नेवी के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि नेवी का मंत्र है युद्ध तत्पर, विश्वसनीय, सुगठित और नेवी ने 1971 के भारत -पाकिस्तान युद्ध में विश्वसनीय बल के रूप में शानदार भूमिका निभाई। इसलिए झांकी यही दोनों चीजों को दिखाती है। झांकी के आगे हिस्से में मिसाइल बोट्स से कराची बंदरगाह पर हमले को प्रदर्शित किया गया है। इन अभियानों ने पोतों तथा पूर्वी पाकिस्तान में तटीय प्रतिष्ठानों को काफी नुकसान पहुंचाया और समुद्र में विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसमें युद्ध में भाग लेने वाले अलग अलग शिप के साथ ही ढ़ाका में आत्मसमर्पण समारोह और कमांडो अभियान (ऑपरेशन एक्स) को दिखाते चित्र भी हैं। उन्होंने बताया कि झांकी से संबंधित कमांडरों में लेफ्टिनेंट कमांडर सी एस रुबेन और लेफ्टिनेंट कमांडर सुरभि शर्मा शामिल हैं।

पाकिस्तान में कैफे मालकिन ने उड़ाया अपने मैनेजर की अंग्रेजी का मजाक, गुस्से में लोगों ने किया #Boycott

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Navy will showcase its stellar role during the 1971 war during the Republic Day parade on 26 January
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X