• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने किया स्वागत

|

नई दिल्ली। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत के दौर पर हैं और वह राष्ट्रपति भवन पहुंची हैं। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एंजेला मर्केल का स्वागत किया है। पीएम मोदी और एंजेला मर्केल कई अहम द्वीपक्षीय मसलों पर बात करेंगे। माना जा रहा है कि तकरीबन 20 समझौतों पर भारत और जर्मनी हस्ताक्षर करेंगे। बता दें कि एंजेला मर्केल गुरुवार को पांचवे भारत-जर्मनी इंटर गर्वनमेंट कंसलटेशन (आईजीसी) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंची हैं। भारत में उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किया था।

PM

इस बाबत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों को मजबूत करने के लिए जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल दिल्ली पहुंची हैं। अपने भारत दौरे के दौरान एंजेला मर्केल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पांचवे आईजीसी की सह-अध्यक्षता करेंगी। दोनों नेताओं के बीच एक वर्ष के भीतर यह पांचवी मुलाकात है। जानकारी के अनुसार मर्केल राजघाट पर जाएंगी और वहां गांधी जी की समाधि पर माल्यार्पण करेंगी।

आईजीसी में दोनो देश ट्रांसपोर्ट, स्किल डेवलपमेंट, ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। साथ ही दोनों नेता इस दौरान वैश्विक और आपसी हितों के मसलों पर भी चर्चा करेंगे। दोनों नेता एक दूसरे के देश के सीईओ और बिजनेस लीडर से भी मुलाकात करेंगे। मर्केल गांधी स्मृति भी जाएंगी। एंजेला मर्केल भारत की महिला नेताओं से भी मुलाकात करेंगी और बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगी। शनिवार को मर्केल द्वारका के मेट्रो स्टेशन का दौरा करेंगी। बता दें कि सितंबर माह में मर्केल की मुलाकात पीएम मोदी से न्यूयॉर्क में यूएन जनरल एसेंबली के 74वें अधिवेएशन के दौरान हुई थी। इस दौरान दोनों ही नेताओं के बीच कई मसलों पर बात हुई थी।

English summary
PM Mod to meet with German chancellor Angela Merkel to hold talks.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X