पूर्व RBI चीफ ने खोला राज, AAP के ऑफर को क्यों ठुकराया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पूर्व आरबीआई चीफ ने उस राज पर से पर्दा उठा दिया है जिसको लेकर आम आदमी पार्टी काफी दिनों से परेशान थी। रघुराम राजन ने सबको बता दिया है कि आखिर किस वजह से आम आदमी पार्टी की तरफ से पेशकश की गई राज्यसभा सीट को ठुकरा दिया था। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने साफ कर दिया है कि वो कभी राजनीति का हिस्सा नहीं बनेंगे और उन्होंने इसकी बहुत दिलचस्प वजह भी बताई है। इसके पीछे उनकी पत्नी का हाथ है। कुछ दिनों पहले आम आदमी पार्टी की एक बैठक से एक खबर निकली थी कि आप पार्टी राजन को राज्यसभा की सदस्यता देने पर विचार कर रही है। आप ने ये प्रस्ताव भी रखा लेकिन राजन ने ये प्रस्ताव ठुकरा दिया। उनका कहना था कि वो राजनीति में नहीं आना चाहते।

राजनीति में जाने से पत्नी ने मना किया

राजनीति में जाने से पत्नी ने मना किया

टाइम्स ग्रुप की ओर से आयोजित साहित्य महोत्सव में हिस्सा लेने पहुंचे रघुराम राजन ने कहा कि राजनीति के मामले में उनकी पत्नी ने साफ-साफ मना कर रखा है। और इसके अलावा वो राजनीति में वैसे भी दिलचस्पी नहीं रखते। वो प्रोफेसर की भूमिका निभाकर खुश हैं और यही काम करते रहना चाहते हैं। राजनीति में आने की संभावना पर राजन ने कहा, 'इसका जवाब 'ना' है. राजनीति के मुद्दे पर मेरी पत्नी ने स्पष्ट रूप से 'ना' कहा है।'रघुराम राजन ने कहा कि 'जब मैं आरबीआई में था तो लोग चाहते थे कि मैं आईएमएफ में वापस चला जाऊं। जब मैं वापस प्रोफेसर बन गया तो लोग चाहते हैं कि मैं कहीं और चला जाऊं। एक प्रोफेसर के रूप में मैं बहुत खुश हूं। मेरे पास दिमाग है जो दिन में कई घंटे काम करता है। यह एक नौकरी है, जिसे मैं पसंद करता हूं।'

 नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार को आगाह किया था

नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार को आगाह किया था

देश में हुई नोटबंदी को लेकर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने हाल में एक बड़ा खुलासा किया था। जिसमें उन्होंने कहा है कि मैं नोटबंदी के पक्ष में नहीं था। मैने इस बारे में सरकार को पहले ही सावधान कर दिया था। राजन ने अपनी पुस्तक 'आय डू ह्वाट आय डू: ऑन रिफार्म्स रिटोरिक एंड रिजॉल्व' में यह खुलासा करते हुए कहा कि नोटबंदी की लागत के बारे में सरकार को सावधान किया था तथा कहा था कि नोटबंदी के मुख्य लक्ष्यों को पाने के अन्य बेहतर विकल्प भी हैं। उन्होंने कहा था कि अभी के नुकसान, आगे के फायदों पर भारी पड़ेंगे।

मध्यप्रदेश में हुआ था राजन का जन्म

मध्यप्रदेश में हुआ था राजन का जन्म

राजन का जन्म मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के आरकेपुरम के डीपीएस स्कूल में हुई, इसके बाद आईआईटी दिल्ली से 1985 में उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से ग्रैजुएशन किया।1987 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली। फिर 1991 में एमआईटी यूनिवर्सिटी से 'एसेज ऑन बैकिंग' में पीएचडी की। उन्होंने 4 सितंबर 2013 को यूपीए- 2 के कार्यकाल में आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था।

मुलायम पर अमर सिंह ने किया वार, मोदी पर आया प्यार, माजरा क्या है? जानिए इनसाइड स्टोरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
My Wife Said No: Raghuram Rajan on AAP's Rajya Sabha Offer
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.