• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मुकेश अंबानी को मिली 'Z +' सुरक्षा, धमकी के बाद गृह मंत्रालय ने लिया फैसला- रिपोर्ट

भारत में रिकॉग्नाइज्ड यानि कि लोकप्रिय व्यक्तियों को सुरक्षा कवर की पेशकश की जाती है। हालांकि, इससे पहले गृहमंत्रालय की तरफ से खतरे को लेकर रिपोर्ट मांगी जाती है। सुरक्षा एजेंसियां जब व्यक्ति के बारे में मंत्रालय को रिपोर्ट करती हैं, उसके बाद उन्हें उसी आधार पर सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। एजेंसियों की तरफ से खतरों का आकलन पांच श्रेणियों में किया जाता है।

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 सितंबर। गृह मंत्रालय ने उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा बढ़ा दी है। सूत्रों की मुताबिक यह फैसला खुफिया एजेंसी (IB) की रिपोर्ट के बाद लिया गया है। आईबी की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अंबानी की सुरक्षा को खतरा है। इसके बाद गृह मंत्रालय की तरफ से सुरक्षा कवर को बढ़ा कर 'Z +' श्रेणी कर दिया। इससे पहले अंबानी को सिर्फ Z श्रेणी की ही सुरक्षा मिलती थी।

Recommended Video

    Mukesh Ambani को Z प्लस सुरक्षा, IB की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय का फैसला | वनइंडिया हिंदी *News
    mukesh ambani

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को पहले 'Z' की सुरक्षा दी गई थी। आपको बता दें कि पिछले साल मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के बाहर बम विस्फोट के बाद से ही गृह मंत्रालय उनकी सुरक्षा को बढ़ाने पर विचार कर रहा था।

    भारत में कैसे मिलती है सिक्योरिटी?
    भारत में रिकॉग्नाइज्ड यानि कि लोकप्रिय व्यक्तियों को सुरक्षा कवर की पेशकश की जाती है। हालांकि, इससे पहले गृहमंत्रालय की तरफ से खतरे को लेकर रिपोर्ट मांगी जाती है। सुरक्षा एजेंसियां जब व्यक्ति के बारे में मंत्रालय को रिपोर्ट करती हैं, उसके बाद उन्हें उसी आधार पर सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। एजेंसियों की तरफ से खतरों का आकलन पांच श्रेणियों में किया जाता है। जिन्हें X, Y, Z, Z+, SPG को रूप में जाना जाता है। एसपीजी की सुरक्षा प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री के परिवारों को प्रदान की जाती है।

    क्या है Z+ सुरक्षा?
    Z+ में सुरक्षा दूसरे नंबर की सुरक्षा है। इस सुरक्षा कवर में 55 लोग शामिल होते हैं। इनमें 10+ एनएसजी कमांडो और पुलिस अधिकारी होते हैं। सभी कमांडो हर तरह से लड़ाई करने में सक्षम होते हैं। भारत में इस वक्त Z+ सुरक्षा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त मंत्री सहित अन्य प्रसिद्ध व्यक्तियों को दी गई है।

    ये भी पढ़ें- सास-बहू वाले टीवी सीरियल से तंग आए मुकेश खन्ना, एकता कपूर को फटकारते हुए दी ये खास सलाह

    Comments
    English summary
    Mukesh Ambani security cover increase after ib report
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X