2020 तक बदल जाएगी मोबाइल की दुनिया-रिपोर्ट

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः एप्पल और सैमसंग को तकनीक के मामले में जाना जाता है। इन दोनों कंपनियों द्वारा लॉन्च किए मोबाइल का दुनियाभर में लोहा माना जाता है। फोन की सुरक्षा के लिए कई तरह के लॉक बने हैं इन्हें में से एक है Facial recognition technology, जिसमें चेहरे को देखकर फोन का लॉक खुलता है। एक रिपॉर्ट के मुताबिक साल 2020 में दुनिया में एक अरब से ज्यादा ऐसे स्मार्टफोन हो जाएंगे, जिनमें चेहरे को देखकर फोन अनलॉक होगा।

More than 1 billion smartphones to feature facial recognition by 2020: Report

काउंटरपॉइंट मार्केट रिसर्च कंपनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में फोन अनलॉक करने की तकनीक वाले फोन बढ़ने वाले हैं। साल 2020 में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फोन की संख्या काफी बढ़ने वाली है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के सीनियर विश्लेषक पावेल न्याय के मुताबिक , " कम कीमत के स्मार्टफोन में Facial recognition technology में बढ़ोत्तरी होगी। 2D facial recognition तकनीक से सस्ते फोन में ये संभव हो पाएगा। भारत में स्मार्टफोन तेजी से बढ़ रहे हैं। आने वाले समय में इनमें तकनीक बढ़ेगी।"

सीनियर विश्लेषक का मानना है कि उनके अनुमान के मुताबिक लगभग 60 प्रतिशत स्मार्टफोन 3 डी तकनीक से चेहरे की पहचान की जाती है। आने वाले समय में इसमें भी बढ़ोत्तरी होगी। कृत्रिम इंटेलिजेंस जैसी उभरती हुई प्रौद्योगिकियों से क्रांति आ जाएगी।

सुरक्षा और सुविधा के मामले में बायोमेट्रिक्स के इस्तेमाल की बात की जाए तो ज्यादातर उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा की ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। रिसर्च में ये बात सामने आई कि लोग सुरक्षा के साथ-साथ सुविधा भी चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया ने विशाल मिलिट्री परेड कर दुनिया को दिखाई ताकत, किम ने अमेरिका को चेताया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
More than 1 billion smartphones to feature facial recognition by 2020: Report

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X