• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल में हुई मॉनसून की पहली बारिश, आज इन जगहों पर बरसेंगे बदरा

|

नई दिल्ली। मॉनसून ने 1 हफ्ते की देरी के बाद शनिवार को केरल तट पर दस्‍तक दे दी, जिसके बाद केरल के तटीय इलाकों में अच्छी मात्रा में मॉनसून की पहली बारिश दर्ज की गई है, मॉनसून के आज नॉर्थ ईस्‍ट पहुंचने की संभावना है, जिससे यहां आज भारी बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है, हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार मध्‍य और दक्षिण भारत में मॉनसून के कमजोर होने की संभावना है।

39 साल की वह रहस्यमयी महिला जिसकी काली करतूतों से हिल रही है मुख्यमंत्री की कुर्सी

उत्‍तर भारत में जून अंत तक आएगा मॉनसून

उत्‍तर भारत में जून अंत तक आएगा मॉनसून

उत्तरी क्षेत्रों में जून के अंतिम और जुलाई के पहले सप्ताह में मॉनसून पहुचंने की संभावना व्यक्त की है, मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सामान्य रूप से, मानसून 29 जून तक दिल्ली पहुंचता है चूंकि इसके दक्षिणी भाग में पहुंचने में देरी हुई है इसलिये मानसून के उत्तरपश्चिम भारत तक पहुंचने में दो तीन दिन ज्यादा लग सकते हैं, मतलब ये कि 1 जुलाई तक ये पहुंचेगा दिल्ली जबकि 14-15 तारीख तक मॉनसून महाराष्ट्र और फिर 20-22 जून तक ये देश के बाकी राज्यों मे पहुंचेगा।

यह पढ़ें: गर्मी ने निकाला दम, कुएं भी मांग रहे पीने का पानी!

देश में बारिश करीब 93 प्रतिशत होगी...

देश में बारिश करीब 93 प्रतिशत होगी...

विभाग ने कहा है कि मॉनसून कमजोर रहेगा इस बार और देश में बारिश करीब 93 प्रतिशत होगी जो औसत से कम है। उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी का असर पश्चिम और दक्षिणी राज्यों के जलाशयों पर भी पड़ा है, इन इलाकों में देश के प्रमुख जलाशयों का जलस्तर काफी नीचे चला गया है जिससे महाराष्ट्र और राजस्थान सहित आसपास के तमाम सूखा ग्रस्त इलाकों में जलसंकट की समस्या गहराती जा रही है।

गर्मी का प्रकोप जारी

गर्मी का प्रकोप जारी

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, अगले दो दिनों तक गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है,आज भी शहर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है तो वहीं शनिवार को उत्तर भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है, राजस्थान के रेतीले इलाकों में तो जीना दुश्वार हो गया है, राजस्थान के ही जोधपुर में तमाम जलाशय सूख चुके हैं, ग्रामीण इलाकों में पानी का संकट और गहरा गया है।

यह पढ़ें: अलीगढ़ केस का चौंकाने वाला सच, अपनी ही 4 साल की बेटी से रेप कर चुका है एक आरोपी!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Southwest Monsoon has set in over Kerala on June 8, 2019. Conditions are favourable for further advance of Monsoon into remaining parts of the South Arabian Sea and Kerala and some parts of the central Arabian Sea and Bay of Bengal today.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X