• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

शुष्क भूमि क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देगी जगन सरकार: मंत्री काकानी

|
Google Oneindia News

रायचोटी/कडपा: आंध्र प्रदेश के मंत्री काकानी गोवर्धन रेड्डी ने कहा है कि सरकार अन्नामय्या जिले जैसे शुष्क भूमि क्षेत्रों में बागवानी खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सोमवार को रायचोटी में 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मंत्री ने किसानों से कृषि कार्यों को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार सभी प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित करेगी।

Jagan govt

मंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022 खरीफ सीजन में 80,000 किसानों को 20.32 करोड़ रुपये की सब्सिडी पर 59,210 क्विंटल बीज की आपूर्ति करने का प्रस्ताव दिया है। गुणवत्तापूर्ण बीज और उर्वरक प्रदान करने के लिए, सरकार ने मदनपल्ले और तंबल्लापल्ले निर्वाचन क्षेत्रों में व्यापक कृषि प्रयोगशालाएं (CAL) स्थापित की हैं और पिलेरु, रायचोटी, रेलवे कोडुर और राजमपेट में अन्य 4 CAL उद्घाटन के लिए तैयार हैं।

वहीं किसानों से मशीनीकरण अपनाने का आह्वान करते हुए मंत्री ने कहा कि यह अवधारणा न केवल खेती में निवेश को कम करने में मदद करती है, बल्कि समय भी बचाती है। मशीनीकरण के तहत उन्होंने कहा कि सरकार ने जिले के 186 किसान समूहों को 5.10 करोड़ रुपए की सब्सिडी के साथ 153 ट्रैक्टर और 384 उपकरण प्रदान किए हैं। बागवानी की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने ट्रैक्टर, पावर टिलर और स्प्रेयर उपलब्ध कराने के लिए 7.50 करोड़ रुपये की सब्सिडी के साथ एक व्यापक योजना तैयार की।

वाईएस जगन मोहन बोले-सरकार लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध वाईएस जगन मोहन बोले-सरकार लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध

कडप्पा में जिला प्रभारी मंत्री ए सुरेश ने कहा है कि वाईएसआर जिले के किसानों को समृद्ध लाभ होगा, क्योंकि जिले में सभी 11 परियोजनाओं में पर्याप्त पानी उपलब्ध था। सोमवार को यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए मंत्री ने कहा कि जिले में जुलाई के अंत तक 195 मिमी के मुकाबले 218 मिमी बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि जुलाई में 12 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज होने से जिले में पेयजल और सिंचाई दोनों जरूरतों के लिए पानी की समस्या कम होगी।

Comments
English summary
minister Kakani Govardhan Reddy has said Jagan govt to promote horticulture in dry land areas
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X