• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र में मंदिर के कपाट अभी बंद रहेंगे, मेट्रो सेवा बहाल करने को मिली मंजूरी

|

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने नए दिशानिर्देशों के तहत सावधानी बरतते हुए मेट्रो रेल को कल से शुरू करने की अनुमति दी गई। इसके साथ ही सरकारी और निजी पुस्तकालयों को खोलेने का आदेश दे दिया गया है, साप्ताहिक बाज़ारों को चलाया जा सकता है। महाराष्ट्र सरकार के नए 'स्टार्ट अगेन' दिशानिर्देशों के रूप में व्यापारिक दुकानें लगाने की अनुमति दी गई है लेकिन दर्शन के लिए मंदिर खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

ut
    Maharashtra unlock guidelines: नहीं खुलेंगे मंदिर, Metro को हरी झंडी | वनइंडिया हिंदी

    महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को बिगन अगेन (Begin Again) दिशानिर्देशों के तहत सावधानी के साथ मेट्रो रेल को 15 अक्टूबर यानी गुरुवार से शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा उद्धव ठाकरे ने बिगन अगेन दिशानिर्देशों के तहत सरकारी और निजी पुस्तकालयों को खोलने की अनुमति भी दी है। साप्ताहिक बाज़ारों को चलाया जा सकता है और व्यापार प्रदर्शनियों को भी अनुमति दी गई है। वहीं राज्य सरकार के हाल के फैसले पर मंदिरों को खोलने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया गया है। बता दें महाराष्ट्र में कोरोना लॉकडाउन के दौरान बंद किए धार्मिक स्थलों को दोबारा खोलने की मांग को लेकर बवाल मचा हुआ है।

    मंदिर खोलने को मचा है घमासान

    बता दें पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र में राज्यपाल कोश्यारी और सीएम उद्धव ठाकरे के बीच वाक युद्ध छिड़ा हुआ है। बवाल हिंदुत्व पर है जिस पर सीएम ठाकरे और राज्यपाल कोश्यारी आमने-सामने हैं। इसकी शुरुआत उस चिठ्ठी से हुई जो राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम उद्धव ठाकरे को दी थी और महाराष्‍ट्र में मंदिर खोलने की सलाह दी थी। जिस पर सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को पलटकर जवाब दे दिया। अब दिग्गज नेता और महा विकास अघाड़ी के घटक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) भी कूद पड़े। चिठ्ठी को लेकर चल रहे इस पूरे मामले पर शरद पवार ने पीएम मोदी को चिठ्ठी लिख डाली जिसमें उन्होंने सीएम उद्धव ठाकरे का समर्थन किया है।

    कल नहीं 19 से शुरु होगी मेट्रो सेवा

    बता दें कल से फिर से मेट्रो सेवा शुरु किए जाने की प्रदेश सरकार की घोषणा के बाद, मुंबई मेट्रो ने कहा कि वह 19 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू करेगी। "मेट्रो संचालन की अनुमति देने के लिए मुंबई मेट्रो महाराष्ट्र सरकार की शुक्रगुजार है। हमने पहले ही सुरक्षा निरीक्षण और परीक्षण रन शुरू कर दिए हैं, और सोमवार, 19 अक्टूबर 2020, सुबह 8:30 बजे से यात्री संचालन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। ये जानकारी उसने ट्वीट करके दीमालूम हो कि कोरोनोवायरस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए 25 मार्च से शुरू होने वाली देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद महाराष्ट्र में मेट्रो रेल सेवाएं रोक दी गईं। आदेश में कहा गया है कि शहरी विकास विभाग द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी।

    विवाह और अन्‍य पारिवारिक कार्यों के लिए दी अनुमति

    सरकार ने विवाह और अन्य पारिवारिक कार्यों को भी अनुमति दी है, जिसमें मेहमानों की संख्या 50 से अधिक न हो और अंतिम संस्कार / अंतिम संस्कार 20 की संख्या वाले मेहमानों की संख्या के साथ हो। व्यवसाय-से-व्यावसायिक प्रदर्शनियों को भी अनुमति क्षेत्रों के बाहर अनुमति दी गई है। स्थानीय साप्ताहिक बाज़ारों, जिनमें जानवरों की बाजार भी शामिल है उसे क्षेत्रों से बाहर फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। भीड़ को कम करने के उद्देश्य से, बाजारों और दुकानों को 15 अक्टूबर से रात 9 बजे तक दो अतिरिक्त घंटों तक खुले रहने की अनुमति दी जाएगी।

    ट्रेन यात्रा को अक्टूबर में फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी

    महाराष्‍ट्र सरकार ने पहले भी अंतर-जिला ट्रेन यात्रा को अक्टूबर में फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी, हालांकि मुंबई की उपनगरीय ट्रेन प्रणाली, जो शहर की जीवन रेखा भी है, का सामान्य संचालन निषिद्ध है। अगस्त के अंत में, राज्य सरकार ने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों द्वारा अंतर-जिला यात्रा को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी।अक्टूबर में जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है, "महाराष्ट्र में अपनी यात्रा शुरू करने और समाप्त करने वाली ट्रेनों को केंद्र और राज्य के दिशानिर्देशों के अनुसार तत्काल प्रभाव से अनुमति दी जाएगी।"

    स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक कोचिंग संस्थान 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे

    राज्य ने 5 अक्टूबर से रेस्तरां, बार और फूड कोर्ट में अधिकतम 50 प्रतिशत लोगों के साथ फूड सर्विस शुरू करने की अनुमति दी थी। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक कोचिंग संस्थान 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

    ये भी पढ़ें - दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Metro rail to start from tomorrow in Maharashtra, library and weekly market will open
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X