• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SCO की बैठक में पाक ने पेश किया विवादित नक्शा, भारत ने बीच में छोड़ी मीटिंग

|

नई दिल्ली। मंगलवार को शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में गलत नक्शा पेश करने पर भारत ने पाक के सामने कड़ा एतराज जताया है। भारत ने विरोध करते हुए मीटिंग भी छोड़ दी। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि रूस की अध्यक्षता में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में आज पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है।

््
    SCO Meeting: Pakistan ने पेश किया Disputed Map, India ने बीच में छोड़ी मीटिंग | वनइंडिया हिंदी

    विदेश मंत्रालय ने बताया कि पाक का इस तरह से विवादित नक्शा पेश करना ना सिर्फ मेजबान देश की ओर से जारी एडवाइजरी का उल्लंघन है बल्कि बैठक के मानदंडों के भी खिलाफ है। मेजबान के साथ परामर्श करने के बाद भारतीय पक्ष ने इसके विरोध में बैठक बीच में ही छोड़ दी। रूस की ओर से इस पर कहा गया है कि पाक ने जो किया, हम उसका समर्थन नहीं करते हैं। रूस ने कहा कि उम्मीद करते हैं कि पाक की हरकत से भारत के एससीओ के साथ रिश्तों पर सर नहीं होगा। बता दें कि एससीओ एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसका उद्देश्य संबंधित क्षेत्र में शांति, सुरक्षा व स्थिरता बनाए रखना है। वर्तमान में एससीओ के आठ सदस्य चीन, कजाकस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान हैं। इसके अलावा चार ऑब्जर्वर देश अफग़ानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया हैं।

    पाक ने हाल ही में पास किया है विवादित नक्शा

    पाकिस्तान ने कुछ समय पहले एक नक्शा जारी किया है। इसमें पाक ने लद्दाख , जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक को अपना बताया है। इमरान खान ने कैबिनेट ने अगस्त में अपने देश का ये नया पॉलिटिकल मैप जारी किया है। पाक ने कहा है कि ये सारे उसके इलाके हैं, पाक का कब्जा अवैध है।

    पाकिस्‍तान में चीन के नए राजदूत, राजनयिक नहीं, राजनेता को जिनपिंग भेज रहे हैं इस्‍लामाबाद

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    meeting of National Security Advisers of member states of SCO Pakistani NSA deliberately projected a fictitious map MEA
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X