डांसर और शूटर भी हैं दबंग महिला आईपीएस रूपा, उमा भारती को किया था गिरफ्तार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आय से अधिक संपत्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट के चार साल की सजा सुनाए जाने के बाद बेंगलुरू की पारापन्ना अग्रहारा सेंट्रल जेल में अपनी सजा काट रही तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक की मुखिया शशिकला नटराजन पर जेल में स्पेशल सुविधाएं हासिल करने के लिए 2 करोड़ रुपए की रिश्वत देने का आरोप लगा है। ये मामला डीआईजी (जेल) रूपा डी ने अपनी रिपोर्ट उठाया है, जो उन्होंने आईजी को भेजी है। बुधवार को रूपा ने जब ये जानकारी मीडिया को दी तो देशभर में हलचल मच गई। हर कोई जानना चाह रहा है कि ये कौन अफसर है जिसने ना पूर्व सीएम को तो बख्शा ही नहीं साथ ही अपने सीनियर अफसरों को भी बुरी तरह से लपेटा है।

तेज-तर्रार पुलिस अफसर की है पहचान

तेज-तर्रार पुलिस अफसर की है पहचान

लंबी छुट्टी के बाद हाल ही में ड्यूटी पर लौटी रूपा डी मुदगिल ने आते ही हंगामा कर दिया और कहा कि पैसा देकर बेंगलुरू जेल में कैदी फाइव स्टार का मजा उठा रहे हैं जो कि वो चलने नहीं देंगी। रूपा के साथ ये पहला मामला नहीं है, उनकी पहचान शुरुआती दौर से ही एक तेज-तर्रार और बहादुर अफसर की रही है।

उमा भारती को सीएम रहते किया था गिरफ्तार

उमा भारती को सीएम रहते किया था गिरफ्तार

कर्नाटक की रूपा डी सबसे पहले तब देशभर में सुर्खियों में आई थीं जब उन्होंने 2004 में मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री उमा भारती को अरेस्ट किया था। दंगे से जुड़े एक मामले में कोर्ट ने उमा भारती की गिरफ्तारी के आदेश दिए थे। उमा भारती को उस समय भाजपा की फायर ब्रान्ड नेता माना जाता था और उनकी गिरफ्तारी के बाद रूपा अचनाक सबकी निगाह में आ गईं थीं।

रूपा डी कर्नाटक कैडर से 2000 बैच की आईपीएस अफसर हैं। 2016 में उन्हें प्रेसिडेंट पुलिस मैडल से सम्मानित किया जा चुका है। रूपा शानदार शूटर हैं, और कई अवार्ड जीत चुकी हैं। साथ ही वो एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांस भी हैं। इसके साथ-साथ वो अखबारों के लिए भी लिखती हैं।

येदुरप्पा के काफिले से वापस मंगा ली थी गाड़ियां

येदुरप्पा के काफिले से वापस मंगा ली थी गाड़ियां

रूपा का करियर 17 साल का है, 17 साल में ऐसे कई किस्से हैं जो बताते हैं कि वो किस तरह की अफसर हैं। कुछ समय पहले रूपा ने फेसबुक पोस्ट लिख मैसूर के सांसद प्रताप सिन्हा पर आरोप लगाया था कि नेता अपने पसंद से अफसरों की पोस्टिंग कराते हैं। ये पोस्ट काफी चर्चा में रहा था।

रूपा ने बंगलुरु की डीसीपी रहते हुए वीवीआईपी और नेताओं की सुरक्षा में गैर-जरूरी तरीके से लगाए गए पुलिसकर्मियों को सुरक्षा से हटवा दिया था। यही नहीं, उन्होंने उस समय के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा के काफिले से बिना परमिट चल रहे पुलिस वाहनों को हटाने का आदेश देकर खलबली मचा दी थी।

अब जेल कर्नाटक के अफसरों में मचाई खलबली

अब जेल कर्नाटक के अफसरों में मचाई खलबली

बुधवार को डीआईजी (जेल) रुपा डी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है जेल में शशिकला को वीआईपी ट्रीटमेंट मिल रहा है, जो जेल के नियमों के खिलाफ है। उनका कहना है कि ऐसा बताया गया है कि शशिकला ने इन विशेष सुविधाओं के लिए जेल के अधिकारियों को दो करोड़ रुपये की रिश्वत दी। उन्होंने कर्नाटक के डीजी (जेल) एचएन सत्यनारायण राव पर भी सवाल खड़े किए हैं और उन्हें भी रिश्वत में हिस्से की बात कही है।

रूपा डी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जो लोग मोटी रकम खर्च कर सकते हैं, उनके लिए बेंगलुरु जेल में खास सुविधाएं मुश्किल काम नहीं है। उन्होंने कहा है कि शशिकला के अलावा स्टांप घोटाले का दोषी अब्दुल करीम तेलगी भी जेल में कई तरह की सुविधाएं पा रहा है। रूपा की इस रिपोर्ट ने कर्नाटक से दिल्ली तक खलबली मचा दी है।

डीआईजी का खुलासा, 2 करोड़ रुपए देकर जेल में स्पेशल ट्रीटमेंट ले रही हैं शशिकला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
meet ips officer roopa d who alleges sasikala for bribe
Please Wait while comments are loading...