• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Eid-ul-Fitr 2019: पीएम मोदी ने उर्दू में दी ईद की बधाई, दिया ये संदेश

|
    Eid Ul Fitr 2019 : PM Modi ने Urdu में दी ईद बधाई, दिया ये बड़ा Message | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। आज देशभर में ईद-उल-फितर का त्योहार पूरे जश्न के साथ मनाया जा रहा है। देशभर में मस्जिदों में आज नमाज अदा की जा रही है। ईद के मौके पर बाजारों में रौनक देखते ही बनती है। वहीं ईद को लेकर बच्चों में भी खासा उत्साह है, देशभर में ईद के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं।

    पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

    पीएम मोदी ने उर्दू में दी ईद की बधाई

    देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद को बधाई देते हुए लोगों के स्वस्थ जीवन की कामना की है, मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से लोगों को ईद की बधाई दी है, उन्होंने देशवासियों को अंग्रेजी और उर्दू भाषा में देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं।

    यह पढ़ें: Eid-ul-Fitr 2019: देशभर में 'ईद' की धूम, राष्ट्रपति और PM ने दी देशवासियों को बधाई

    पूरे देश में ईद की धूम

    ईद उल-फितर मुस्लिम समाज रमजान उल-मुबारक के एक महीने के बाद मनाते हैं, इस्लामी कैलंडर के सभी महीनों की तरह यह भी नए चांद के दिखने पर शुरू होता है। मुसलमानों का त्योहार ईद मूल रूप से भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्योहार है। इस त्योहार को सभी आपस में मिल के मनाते है और खुदा से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं। पूरे विश्व में ईद की खुशी पूरे हर्षोल्लास से मनाई जाती है।

    लोग करते हैं-अल्लाह का शुक्रिया अदा

    एक महीने का रोजा या उपवास की समाप्ति की खुशी के अलावा इस ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होंने महीने भर के उपवास रखने की शक्ति दी। ईद के दौरान बढ़िया खाने के अतिरिक्त नए कपड़े भी पहने जाते हैं और परिवार और दोस्तों के बीच तोहफ़ों का आदान-प्रदान होता है। सेवईं इस त्योहार की सबसे जरूरी खाद्य पदार्थ है जिसे सभी बड़े चाव से खाते है, ईद के दिन मस्जिदों में सुबह की प्रार्थना से पहले हर मुसलमान का फ़र्ज़ है कि वो दान या भिक्षा दे।

    हिजरी कैलेंडर

    ईद-उल-फितर हिजरी कैलेंडर के 10वें माह के पहले दिन मनाई जाती है। हिजरी कैलेंडर में नया माह चांद देखकर ही शुरू होता है। जब तक चांद नहीं दिखे, तब तक रमजान का महीना खत्म नहीं माना जाता है। रमजान का महीना खत्म होने के बाद ही नए माह के पहले दिन ईद मनाई जाती है। माना जाता है कि इसी दिन हजरत मुहम्मद मक्का से मदीना के लिए निकले थे।

    यह पढ़ें: गर्मी से तप रहा है राजस्थान, पारा पहुंचा 48 पार लेकिन इन जगहों पर हो सकती है बारिश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Have a blessed Id-ul-Fitr, PM Modi wrote on Twitter. He also tweeted his greetings in Urdu.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X