• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मनमोहन सिंह स्टैडिंग पैनल से बाहर, राहुल को डिफेंस में मिली जगह

|

नई दिल्ली: हाल ही में बने नए संसदीय पैनल में कांग्रेस को महत्वपूर्ण वित्त और बाहरी मामलों की समितियों की अध्यक्षता से हाथ धोना पड़ा है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समितियों से बाहर हो गए हैं, जबकि राहुल गांधी को विदेश मंत्रालय के पैनल से डिफेंस में शिफ्ट कर दिया गया है। कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री और प्रसिद्ध अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह, जो कि पिछली लोकसभा में वित्त पैनल के सदस्य थे। उन्होंने किसी भी स्थायी समिति के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया है।

Manmohan Singh stays out of standing panels and Rahul Gandhi shifts to defence

हालांकि राज्यसभा के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि राज्यसभा के सभापति ने मनमोहन सिंह के लिए एक स्लॉट छोड़ा है। कांग्रेस के नाम सुझाने पर उन्हें वहां जगह दी जाएगी। पूर्व पीएम मनमोहन को उनके पंसद के पैनल में शामिल किया जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को विदेश मामलों की संसदीय स्थायी समिति से रक्षा मामलों की समिति में शिफ्ट कर दिया गया है। जबकि कांग्रेस की अध्यक्ष और रायरबरेली से सांसद सोनिया गांधी किसी भी पैनल में पहले की तरह नहीं रहेंगी।

बीजेपी के जयंत सिन्हा सभी महत्वपूर्ण वित्त पैनल का नेतृत्व करेंगे। पीपी चौधरी कांग्रेस नेता शशि थरूर की जगह विदेश मंत्रालय की समिति के चैयरमेन होंगे। राधा मोहन सिंह रेलवे समिति की अध्यक्षता करेंगे और जुअल ओराम रक्षा पैनल का नेतृत्व करेंगे। देर शाम लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बहुप्रतीक्षित विभाग-संबंधित स्थायी समितियों के पुनर्गठन की घोषणा की। स्थायी समितियों की भूमिका उनके संबंधित मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा करना और उस पर गहन मंत्रणा करने के बाद प्रासंगिक मुद्दों या बिलों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करना है।

ये भी पढे़ं- पंजाब: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे ये नेता, पार्टी ने इस्तीफा किया नामंजूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Manmohan Singh stays out of standing panels and Rahul Gandhi shifts to defence
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X