महाराष्ट्र के स्कूलों में गांधी और अंबेडकर से भी ज्यादा पीएम मोदी पर किताबें, सरकार करेगी 60 लाख रु खर्च

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। महाराष्ट्र में कक्षा एक से पांचवी तक के छात्रों को अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी के बारे में भी पढ़ना होगा। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार 59.42 लाख रुपये खर्च कर, पीएम मोदी की जीवनी पर आधारित किताबें खरीदने की योजना बना रही है। यानि, महाराष्ट्र के प्राइमरी स्कूल तक के बच्चों को महात्मा गांधी, अंबेडकर और महात्मा फुले के साथ-साथ पीएम मोदी के बारे में पढ़ना होगा।

महाराष्ट्र के स्कूलों में गांधी से भी ज्यादा मोदी पर किताबें

अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' के मुताबिक, पीएम मोदी पर आधारित किताबों पर कुल खर्च 59.42 लाख रुपये आएगा, वहीं गांधी पर आधारित किताबों के लिए सरकार 3.25 लाख रुपये, संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के लिए 24.28 लाख रुपये और महात्मा फुले को पढ़न वाली किताबों का खर्च है 22.63 लाख रुपये है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी पर मराठी भाषा में 72,933 कॉपियां, गुजराती में 'चाचा चौधरी और नरेंद्र मोदी' नाम की 33, हिंदी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 424, और अंग्रजी में ऐसी ही कुल 7148 कॉपियां पब्लिश की गई है। इन सभी किताबों को डायमंड पॉकेट बुक्स प्राइवेट लिमिटेड ने पब्लिश की है, जिनकी कीमत 35 रुपये रखी गई है।

इसके अलावा राज्य का शिक्षा विभाग 'नरेंद्र मोदी' नाम से 69,416 कॉपियां मराठी भाषा में विलास बुक एजेंसी एंड प्रकाशन से खरीदी है। इस पब्लिकेशन कंपनी ने प्रति कॉपी की कीमत 45 रुपये रखी है। इसके अलावा सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर आधारित पर 72,933 किताबें खरीद रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra Government issues more books on PM Modi than Gandhi and Ambedkar

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.