• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज ने की पोषण महोत्सव की शुरुआत, हर गांव में रखे जाएंगे मटके

|

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को पोषण माह के अंतर्गत राज्य में पोषण महोत्सव की शुरुआत की है। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि मजबूत देश और प्रदेश के लिए बच्चों को पोषित करना होगा। स्वस्थ बच्चे ही मजबूत देश बनायेंगे। संयुक्त प्रयास से ही यह लक्ष्य प्राप्त होगा। सरकार और समाज मिलकर बच्चों को सुपोषित करें और मजबूत प्रदेश एवं देश के निर्माण में योगदान दें।

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan launches Poshan Mohatsav

शिवराज सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत हर गांव में अन्नपूर्णा पंचायत बनेगी और पोषण मटके रखे जाएंगे। पोषण मटका में गांव का प्रत्येक परिवार थोड़ा-थोड़ा योगदान देगा तो इससे बड़ा परिवर्तन हो सकता है। इस मटके से मिलने वाले खाद्य पदार्थों और सब्जियों का उपयोग पोषण आहार बनाने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोषण नीति को लागू करवाने और इसका लाभ प्रत्येक कुपोषित बच्चे को मिले, इसके लिए सरकार और समाज मिलकर प्रयास करें। अगर बच्चे कमजोर होंगे, तो देश मजबूत नहीं होगा। हमें अपने बच्चों को स्वस्थ कर प्रदेश को कुपोषण से मुक्त करना है। इसलिए पोषण महोत्सव प्रारम्भ किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान लाडली लक्ष्मी की 1 लाख 10 हजार लाभार्थी बेटियों के खाते में 28.12 करोड़ की राशि ट्रांसफर की। उन्होंने कहा कि सरकार मां, बहन और बेटी के साथ खड़ी है। बेटी पैदा हो तो लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ, स्कूल जाए तो निशुल्क किताबें व यूनिफॉर्म, दूसरे गांव पढ़ने जाए तो साइकिल, छात्रवृत्ति, 12वीं कक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक लाए तो 'गांव की बेटी' कहलाए, यह लाभ हम देते हैं।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि यह खुशी का विषय है कि हमारी ऐतिहासिक लाडली लक्ष्मी योजना को भारत के अन्य राज्यों ने अलग-अलग नाम से अपनाया। हमारा उद्देश्य है एक ऐसे प्रदेश का निर्माण करना जहां मां-बेटियों के साथ अन्याय ना हो।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश: पहले किसानों के खातों में भेजी जाएगी फसल बीमा राशि और फिर काटेंगे कर्ज का पैसा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan launches Poshan Mohatsav
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X