• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमर्त्य सेन- लोकसभा चुनाव 2019 ‘अच्छे परिणाम’ लेकर आएगा

|

नई दिल्ली: नोबेल पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। अमर्त्य सेन ने कहा है कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है। लेकिन उन्हें इस बात कि उम्मीद है कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ 'अच्छे परिणाम'लेकर आएगा। उन्होंने आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा जैसे योजनाओं पर सवाल उठाते हुए दावा किया कि इससे देश में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है।

Lok Sabha elections 2019 will bring good result says Amartya Sen

शुक्रवार को एक कार्यक्रम में अमर्त्य सेन ने कहा कि केवल पैसा देने से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में मदद नहीं होगी। ये योजनाएं संकीर्ण सोच द्वारा निर्देशित होती हैं, जिसका मकसद केवल श्रेय लेना है। उन्होंने आरोप लगाया कि देश में स्वास्थ्य और शिक्षा के सुधार के लिए रुपया खर्च किया जा रहा है वह पर्याप्त नहीं है।

नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की हमारे देश में अनदेखी की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि जो इसका खर्च उठा सकते हैं वह निजी अस्पतालों में जाते हैं क्योंकि सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर अच्छा नहीं है । हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ 'अच्छे परिणाम' लेकर आएंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 पर उन्होंने कहा कि हर कोई लोकसभा चुनाव का इंतजार कर रहा है और मुझे उम्मीद है कि परिणाम अच्छा होगा, देश विकास करेगा. मैं निराशावादी नहीं हूं. मुझे लोकतंत्र में भरोसा है।

प्राथमिक स्वास्थ सेवाओं को लेकर भारत और चीन के बीच तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि पड़ोसी मुल्क लोकतंत्र के बारे में हमसे सीख सकता है लेकिन जानना होगा कि उनका आर्थिक विकास इतना तेज क्यों है। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि प्राथमिक स्वास्थ सेवाओं और शिक्षा में सुधार की वजह की वजह चीन ने तरक्की की है। क्योंकि वहां के लोगों के पास बुनियादी शिक्षा है और वे इसकी गुणवत्ता पर नियंत्रण बनाए रख सकते हैं। सेन ने शुक्रवार को यहां प्राची (भारत) ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें कही।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lok Sabha elections 2019 will bring good result says Amartya Sen
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X