• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, देशभर में बनाए गए 20 कंट्रोल रूम

|

नई दिल्ली। पीएम मोदी के ऐलान के बाद देशभर में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसे देखते हुए श्रम मंत्रालय ने कामगारों और दिहाड़ी मजदूरों के वेतन से संबंधित मुद्दों और अन्य समस्याओं के समाधान के लिए देशभर में 20 कंट्रोल स्थापित किए हैं। लॉकडाउन का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि जहां कोरोना के मामलों में कमी आती है वहां कुछ शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है।

lockdown: Ministry of Labour set up 20 control rooms to address wage-related grievances of workers

लॉकडाउन के कारण ऐसे मजदूरों के सामने संकट पैदा हो गया है। लॉकडाउन के पहले चरण के ऐलान के बाद बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन होने लगा था और तब सरकार की चिंता और भी बढ़ गई थी। ऐसे में मजदूरों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं जो राज्य सरकारों के साथ समन्वय स्थापित कर प्रवासी मजदूरों की समस्याओं को कम करने की दिशा में काम करेंगे।

किसी तरह की परेशानी होने पर मजदूर इन सेंटर्स से संपर्क कर सकते हैं। श्रम मंत्रालय ने बताया कि इन 20 सेंटर्स के कामकाज की निगरानी नियमित रूप से मुख्यालय के मुख्य श्रम आयुक्त द्वारा की जा रही है। बता दें कि लॉकडाउन का पहला चरण आज समाप्त हो रहा था, ऐसे में मौजूदा हालात को देखते हुए कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है।

मेरठ: पुलिस टीम पर पथराव करने वाला आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, चार पुलिसकर्मी सहित पांच को किया क्वारंटाइन

आज सुबह पीएम मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया तो साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान और कड़ाई की जाएगी। उन्होंने अपील की और कहा कि सभी लोग अपने घरों में ही रहें। पीएम मोदी ने कहा कि हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी, नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
lockdown: Ministry of Labour set up 20 control rooms to address wage-related grievances of workers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X