• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

List of Vande Bharat Trains : वंदे भारत ट्रेन की पूरी सूची, सुविधाएं और किराया

Vande Bharat Trains को लेकर यात्रियों में काफी क्रेज है। किन शहरों में जाने के लिए वंदे भारत ट्रेन मिलती है ? Vande Bharat Trains Fare, सुविधाएं और यात्री भाड़ा भी। जानिए, सभी सवालों के जवाब List of Vande Bharat Trains F
Google Oneindia News

Vande Bharat Express पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। प्रधानमंत्री ने हिमाचल के ऊना में आज जिस वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई वह पहले संचालित की गई तीन ट्रेनों की तुलना में उन्नत संस्करण है। ट्रेन का तकनीकी पक्ष देखें तो भार के मामले में इसकी बॉडी का वजन बहुत हल्का है और अत्याधुनिक तकनीक के कारण ट्रेन काफी कम समय में तेज गति से भागने लगती है। अब तक शुरू हुई चार वंदे भारत एक्सप्रेस में कौन सी सुविधाएं मिलती हैं। हाई स्पीड के अलावा क्या स्पेशल है वंदे भारत ट्रेन में जिसके कारण अधिक किराया देकर भी यात्री वंदे भारत से यात्रा करना चाहते हैं। किन शहरों को जोड़ती है Vande Bharat Express, जानिए, ऐसे तमाम सवालों के जवाब

Recommended Video

    PM Narendra Modi ने Una से New Delhi Vande Bharat Express का किया उद्घाटन | वनइंडिया हिंदी *News
    100 किमी प्रति घंटे की तूफानी रफ्तार

    100 किमी प्रति घंटे की तूफानी रफ्तार

    दिल्ली से हिमाचल जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी। अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में स्टॉपेज फिक्स किया गया है। अत्याधुनिक Vande Bharat Express सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, तकनीक का कमाल ऐसा कि महज 52 सेकेंड में यह ट्रेन 100 किमी प्रति घंटे की तूफानी रफ्तार से भागने लगती है। अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड क्षमता वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे ट्रैक पर 130 किमी की रफ्तार से दौड़ चुकी है। अभी ट्रैक इससे अधिक तेज रफ्तार की गाड़ियों के अनुकूल नहीं हैं।

    Vande Bharat Express किन सुविधाओं से लैस है

    Vande Bharat Express किन सुविधाओं से लैस है

    भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में कई अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करा रही है। ट्रेन में आपात स्थिति के मामले में यात्रियों को आसानी से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां लगाई गई हैं। जलवायु नियंत्रण, सेट पर सभी विद्युत और महत्वपूर्ण प्रणालियों की निगरानी जैसे काम के लिए केंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणाली भी वंदे भारत एक्सप्रेस में मौजूद है।

    वंदे भारत में आपातकालीन सुविधाएं

    वंदे भारत में आपातकालीन सुविधाएं

    यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों के हर एक कोच में चार आपातकालीन लाइटें भी लगाई गई हैं। आपदा के दौरान सामान्य रोशनी के अभाव में इमरजेंसी लाइट यूज की जा सकती है। इमरजेंसी बटन की संख्या भी बढ़ाकर चार की गई है। बारिश के दौरान ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा के लिए बने अंडरफ्रेम उपकरणों को अपग्रेड किया गया है। यह सिस्टम तैयार होने से बारिश और बाढ़ के पानी रेलवे ट्रैक पर जमा होने पर भी ट्रेनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस फायर सर्वाइवल केबल इनडोर सर्किट से भी लैस हैं। इसके अलावा एसी बोगियों में बिजली कटने पर वेंटिलेशन की उपलब्धता के साथ छत से आने वाली प्यूरीफाई हवा सिस्टम भी तैयार किया गया है।

    Vande Bharat Express किन शहरों को जोड़ती है, नीचे देखिए---

    वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी रूट पर

    वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी रूट पर

    फिलहाल देश में चार वंदे भारत एक्सप्रेस संचालित हो रही है। एक वंदे भारत ट्रेन दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलती है। ट्रेन में ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, स्लाइडिंग दरवाजे और बायो टॉयलेट जैसी विशेषताएं मौजूद हैं। पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है और इसमें 16 कोच हैं। सामान्य शताब्दी ट्रेन की तुलना में वंदे भारत का ट्रैवल टाइम काफी कम है।

    दिल्ली से कटरा और वाराणसी जाने वाली Vande Bharat Express- नीचे देखें टाइम

    तीसरी ट्रेन गुजरात और मुंबई को जोड़ती है

    तीसरी ट्रेन गुजरात और मुंबई को जोड़ती है

    देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-कटरा रूट पर संचालित हुई। 530 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे में तय होती है। श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा जाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे नई दिल्ली स्टेशन से रवाना होती है, दोपहर दो बजे कटरा पहुंचती है। उसी दिन दोपहर तीन बजे वापस दिल्ली के लिए रवाना होने वाली ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रात 11 बजे पहुंचती है। तीसरी Vande Bharat Express गुजरात और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच चलाई गई है।

    गुजरात और महाराष्ट्र एक ही दिन में

    गुजरात और महाराष्ट्र एक ही दिन में

    गुजरात और महाराष्‍ट्र के सबसे बड़े शहरों के बीच चलाई गई वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन अब अहमदाबाद-वडोदरा-मुंबई के बीच चलती है। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई और मुंबई से अहमदाबाद की दूरी 24 घंटे में तय करा देती है। यानी आप एक ही दिन में मुंबई से अहमदाबाद जाकर वापस भी आ सकते हैं। दोनों शहरों के बीच केवल 6 से 6:30 घंटे में यात्रा पूरी होती है। रेलवे के मुताबिक वंदे भारत वडोदरा जंक्शन पर ही खड़ी होगी।

    अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस Vande Bharat Express

    अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस Vande Bharat Express

    पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित Vande Bharat Express में एक ट्रिप में 1,128 यात्री सफर कर सकते हैं। इसमें 16 कोच हैं। दो उच्च श्रेणी के डिब्बे भी लगाए गए हैं। इन दोनों में 52-52 सीटें होंगी। एक सामान्य कोच में 78 सीटों का बंदोबस्त है। ट्रेन में जीपीएस, स्वचालित दरवाजे, वाईफाई, एसी, पर्सनल चार्जिंग सॉकेट और सीसीटीवी सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। मेट्रो ट्रेनों के समान स्वचालित दरवाजों वाली वंदे भारत ट्रेन भारत की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन है। यानी ट्रेन एकीकृत इंजन के साथ बनाई गई है, जैसे मेट्रो या बुलेट ट्रेन में होता है।

    किन स्टेशनों को जोड़ती है वंदे भारत ट्रेन

    किन स्टेशनों को जोड़ती है वंदे भारत ट्रेन

    सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को खाना भी परोसा जाता है। खाने की कीमत टिकट के किराए में पहले से ही ले लिया जाता है। नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गंतव्य- वाराणसी जंक्शन पर पहुंचने से पहले कानपुर सेंट्रल और प्रयागराज जंक्शन को कवर करती है। नई दिल्ली कटरा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस गंतव्य कटरा स्टेशन पहुंचने से पहले अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जम्मूतवी स्टेशन को कवर करती है।

    वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

    वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

    वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार (सीसी) और एक्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) की बोगियां हैं। यात्री किराया पर एक नजर--

    • वाराणसी-नई दिल्ली (22435) - 1,440 रुपये (सीसी), 2,925 रुपये (ईसी)
    • नई दिल्ली- वाराणसी (22436) - 1,440 रुपये (सीसी), 2,925 रुपये (ईसी)
    • नई दिल्ली- कटरा (22439) - 1,300 रुपये (सीसी), 2,635 रुपये (ईसी)
    • कटरा- नई दिल्ली (22440) - 1300 रुपये (सीसी), 2,635 रुपये (ईसी)
    • नई दिल्ली-अंब अंदौरा थ्री टियर का किराया 600 रुपये
    • एसी टू टियर के सफर के लिए 950 रुपये
    • एसी फर्स्ट क्लास के लिए 1585 रुपये
    • सामान्य श्रेणी में यात्रा पर 245 रुपये चुकाने होंगे।
    वंदे भारत एक्सप्रेस में ​​टिकट कैसे बुक करें

    वंदे भारत एक्सप्रेस में ​​टिकट कैसे बुक करें

    वंदे भारत एक्सप्रेस के टिकट किसी अन्य भारतीय ट्रेन के टिकट की तरह ही बुक होते हैं। आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन या किसी भी रेलवे आरक्षण काउंटर से Vande Bharat Express ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

    ये भी पढ़ें- Punjabi Kinnow का लुत्फ उठाने का बेहतरीन मौका, जानिए पंजाब के किन शहरों में होते हैं ये रसीले फलये भी पढ़ें- Punjabi Kinnow का लुत्फ उठाने का बेहतरीन मौका, जानिए पंजाब के किन शहरों में होते हैं ये रसीले फल

    Comments
    English summary
    Know about Vande Bharat Trains, facilities of Indian Railways in Semi high Speed Train, connecting cities, and fares.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X