• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Viral Video: पैंगोंग लेक से लद्दाख टूरिस्ट पुलिस ने दिया ऐसा संदेश, सोशल मीडिया पर दिल जीत लिया

|
Google Oneindia News

लेह, 24 अक्टूबर: लद्दाख पुलिस ने पैंगोंग लेक के आसपास पर्यटकों के जरिए फैलने वाली गंदगी को रोकने के लिए एक ऐसा वीडियो संदेश जारी किया है, जो यूजर्स का दिल जीत रहा है। इस वीडियो की काफी तारीफ हो रही है और यह वायरल हो गया है। गौरतलब है कि पैंगोग लेक ना सिर्फ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है, बल्कि यह भारत के लिए सामरिक दृष्टिकोण से भी अहम है और पिछले साल चीन इसपर बुरी नजर डाल चुका है। लेकिन, अब फिर से वहां पर्यटकों की तादाद बढ़ने लगी है, जो कि बहुत ही अच्छा संकेत है, लेकिन कुछ सैलानियों की गलतियों से इसकी प्राकृतिक सुंदरता और स्वच्छता प्रभावित हो रही है। इसी को रोकने के लिए लद्दाख पुलिस ने बहुत भावनात्मक अपील जारी की है। गौरतलब है कि जिस जगह का यह वीडियो है, वहां बॉलीवुड की हिट फिल्म '3 इडियट' की शूटिंग से जुड़ी यादें भी मौजूद हैं।

पैंगोंग लेक से लद्दाख पुलिस का संदेश

पैंगोंग लेक से लद्दाख पुलिस का संदेश

लद्दाख अपनी प्राकृतिक सुंदरता, विरासत से जुड़े स्थलों और प्राचीन मठों के लिए दुनियाभर में विख्यात है। यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का बहुत बड़ा केंद्र हमेशा से रहा है। लेकिन, सैलानियों की लापरवाहियों से इसकी खूबसूरती प्रभावित होने और इसकी प्रकृति दूषित होने का खतरा भी मंडरा रहा है। इसी सबकी वजह से सोनम नाम के लद्दाख टूरिस्ट पुलिस के एक कर्मी ने इस केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए सोशल मीडिया पर बहुत ही सटीक, प्रेरणादायक और जानकारियों से भरपूर वीडियो शेयर किया है, जो वायरल हो रहा है। यह वीडियो लोगों के दिलों को छू रहा है। इस वीडियो को स्टैंजिन सोनम ने स्टैंजिन्स नाम के हैंडल से ट्विटर पर शेयर किया है। वीडियो में लद्दाख पुलिस के कर्मी सोनम बोल रहे हैं कि लद्दाख का पैंगोग लेक उच्च घास के मैदान वाला झील है, जो दुनिया के सबसे स्वच्छतम झीलों में से एक है।

प्लीज ऐसा मत कीजिए....लद्दाख पुलिस

प्लीज ऐसा मत कीजिए....लद्दाख पुलिस

उन्होंने पैंगोंग लेक के किनारे पर्यटकों की ओर से फैलाई गई गंदगी की ओर ध्यान दिलाया है और बहुत भावुक लेकिन बेहतरीन अपील की है। सोनम ने कहा है, "मेरा आपसे आग्रह है...यह आपसे मेरा वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा-निर्देश से लद्दाख के लोगों और टूरिस्ट पुलिस की ओर से विनम्र निवेदन है कि इतनी सुंदर जगह की यात्रा करने के दौरान....कई लोग यहां आकर प्लास्टिक फेंक देते हैं.....मुझे दुख के साथ करना पड़ता है कि लोग यहां..(आपत्तिजनक चीज).....झील के किनारे फेंक कर चले जाते हैं...मुझे कहते हुए बहुत दुख हो रहा है, लेकिन मैं एक पुलिस वाले के नाते, एक इंसान होने के नाते अपने दिल की गहराइयों से आपसे अनुरोध करता हूं कि ऐसा मत कीजिए...। "

सोशल मीडिया पर मिल रही है जोरदार प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया पर मिल रही है जोरदार प्रतिक्रिया

जब से लद्दाख पुलिस का संदेश सोशल मीडिया पर शेयर हुआ है, उसे करीब दो लाख व्यूज मिल चुके हैं। एक यूजर ने लिखा है, 'उनकी पहचान (गंदगी फैलाने वाले) कीजिए....लाइसेंस रद्द कीजिए। 5 साल तक उनका ट्रैवल बैन कीजिए.....' जबकि एक और यूजर ने सोनम की बातों पर लिखा है कि 'बहुत ही बढ़िया संदेश है!' एक और यूजर ने लिखा है, 'बेहतरीन संदेश.......सभी पर्यटक स्थल स्वच्छ और पवित्र रखना चाहिए। ' एक ने लिखा है कि 'बहुत हो गया सर, प्लीज लद्दाख में प्लास्टिक इस्तेमाल बंद कीजिए। '

'अतिथि देवो भव' की भावना के साथ आइए-लद्दाख पुलिस

अपने वीडियो में सोनम यहीं तक नहीं रुके हैं, उन्होंने कहा है "यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। इसलिए इसकी पवित्रता बनाए रखिए....कानून का पालन कीजिए, प्रकृति का आदर कीजिए, धरती माता का सम्मान कीजिए.....यह लैंड ऑफ मोराल, लैंड ऑफ मॉन्क और लैंड ऑफ मेडिटेशन है.......यहां 'अतिथि देवो भव' की भावना के साथ आइए।" पत्रकार आदित्य राज कौल ने सोनम के इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है और लिखा है, 'लेह पुलिस का आपके लिए एक संदेश है। इसे नजरअंदाज मत कीजिए! '

इसे भी पढ़ें-भारत से सीमा विवाद के बीच चीन ने पास किया नया भूमि सीमा कानून, सरहद पर और बिगड़ेगी स्थिति?इसे भी पढ़ें-भारत से सीमा विवाद के बीच चीन ने पास किया नया भूमि सीमा कानून, सरहद पर और बिगड़ेगी स्थिति?

'3 इडियट्स' की भी यहां शूटिंग हुई थी

'3 इडियट्स' की भी यहां शूटिंग हुई थी

गौरतलब है कि पिछले साल चीन की सेना पीएलए ने पैंगोंग लेक के उत्तरी किनारे पर बुरी नजर डाली थी, जिसका भारत ने माकूल जवाब दिया था। कई महीनों तक गतिरोध रहने के बाद दोनों सेनाएं पीछे हट गई थीं। उसके बाद से भारत ने पैंगोंग लेक में गश्ती के लिए अत्याधुनिक वोट भी तैनात किए हैं और आईटीबीपी के जवान वहां बहुत ही सतर्कता बरत रहे हैं। जिस जगह पर भारतीय सैलानी जाते हैं, वहां पर बॉलीवुड के अभिनेता आमिर खान की चर्चित फिल्म '3 इडियट्स' की भी शूटिंग हुई थी और सोनम के वीडियो में उसकी झलकियां भी नजर आ रही हैं।

Comments
English summary
Ladakh Police has given a very good message for tourists not to litter around Pangong Lake, which has gone viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X