• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

त्योहारों से पहले अच्छी खबर, बेरोजगारी दर घटकर 6.43% हुई

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 03 अक्टूबर। भारत की बेरोजगारी दर में गिरावट आई है। आंकड़ों के मुताबिक नई नौकरियों में जोरदार वृद्धि से भारत की बेरोजगारी दर सितंबर में चार साल से अधिक के निचले स्तर पर आ गई है। इसका दावा सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी प्राइवेट लिमिटेड के आंकड़ों में किया गया है। इसके मुताबिक बेरोजगारी दर तेजी से गिरकर 6.43% हो गई। आंकड़ों में कहा गया है कि अगस्त 2018 में बेरोजगारी दर 8.3% के साथ उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी।

jobs

आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर अगस्त में 7.7% से घटकर 5.8% हो गई। जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 7.7% रही, जो पिछले महीने 9.6% से कम थी। आंकड़ों के जरिए दावा किया गया है कि नया डाटा भारत के त्योहारी मौसम की पृष्ठभूमि के खिलाफ आता है जो आम तौर पर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है और नौकरियों की वृद्धि में सहायता करता है। वहीं, लगातार मानसून की बारिश के साथ सेवा क्षेत्र में मजबूत मांग ने भी रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया है।

हालांकि, वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच जोखिम बढ़ा है, जो मांग को कम कर सकता है। केंद्रीय बैंक ने पिछले हफ्ते मार्च को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए अपने विकास के अनुमान को घटाकर 7% कर दिया, यहां तक ​​कि आरबीआई ने रेपोरेट को भी 5.90% तक बढ़ा दिया। आंकड़ों के मुताबिक भारत का आर्थिक विस्तार दुनिया में सबसे तेज दरों में से एक रहा है, लेकिन यह रोजगार पैदा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

ये भी पढ़ें- इंडिया के लिए पनौती है 19वां ओवर, पिछले 6 मैचों में बने हैं 110 रन, एशिया कप से भी इसलिए बाहर हुए

Comments
English summary
jobless rate in india decrease sees 4 year date here
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X