दोस्ती की खातिर भारत के लिए एयरक्राफ्ट्स की कीमत में कटौती कर सकता है जापान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत और जापान के बीच शिनमायवा US-2 एम्फीबियस विमानों (जल और स्थल में प्रयोग किया जाने वाला विमान) को लेकर होने वाले सौदे की कीमतों में कटौती करने का संकेत जापान ने दिया है। कीमत में कटौती के विचार पर जापान ने कहा है कि वह भारत से केवल आर्थिक लाभ नहीं चाहता है बल्कि एक मित्र देश होने के नाते वह भारत के साथ अपने संबंधों को अधिक महत्व देता है।

Japan may cut price to ink aircraft deal with India
 

पहले ऐसी खबरें आई थी कि कीमत और तकनीक के हस्तांतरण के मसले पर बात न बनने के चलते डील रद्द हो गई है। इन खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए जापान की तरफ से यह बात कही गई है। अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक जापान 1.6 अरब डॉलर की एयरक्राफ्ट डील में कीमतों में कमी पर विचार कर सकता है।

एनएसजी में भारत की एंट्री की लेकर अब जापान ने किया समर्थन 

अखबर ने यह भी लिखा है कि अगर यह डील होता है तो इसका बड़ा प्रतीकात्मक महत्व होगा और चीन को भी यह संदेश जाएगा कि दोनों देशों की बीच रक्षा और सुरक्षा संबंध बेहद मजबूत हैं।

सीमा विवाद को लेकर चीन से परेशान हैं भारत और जापान

आपको बता दें कि जापान और भारत चीन की ओर से सीमा विवाद पर दिखाई जा रही आक्रमकता से परेशान हैं। जापान के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया को बताया कि अगर यह डील होता है तो भारत के साथ हमारे रिश्‍ते मजबूत और बेहतर होंगे।

नार्थ कोरिया जिसके पास अपना कैलेंडर और अपना गॉडजिला 

उन्‍होंने कहा कि शिनमायवा US-2 की डील को लेकर भारत के साथ कीमतों पर कुछ असहमतियां हैं। उन्‍होंने कहा कि जापान भारत के साथ मित्रतापूर्ण संबंधों को बढ़ाने के लिए कीमतों में कमी पर भी विचार कर सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Japan is negotiating the sale of Shinmaywa US-2 search and rescue aircraft with India not for any economic gain but because it considers India a friendly country, Tokyo has said amid reports that the deal for 12 amphibious aircraft had collapsed over pricing and technology transfer issues.
Please Wait while comments are loading...